JAC Board: 10वीं-12वीं की विशेष परीक्षा को मिली सरकार से मिली मंजूरी, ऐसे होंगे एग्जाम

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 8:27 PM IST
  • झारखंड सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स की विशेष परीक्षा रखने को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल को आगे की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से 16 जुलाई को ही ऑफलाइन परीक्षा के आयोजन की मंजूरी दे दी है.
झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा को सरकार की मंजूरी

रांची. शिक्षा के क्षेत्र में झारखंड सरकार ने एक फैसला लिया है जिसका असर 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स पर पड़ने वाला है. दरअसल सरकार की ओर से 10वीं और 12वीं की खास परीक्षा रखने को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल को आगे की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. दरअसल आज यानि सोमवार के दिन स्कूली शिक्षा एंव साक्षरता विभाग की ओर से झारखंड एकेडमिक काउंसिल को जारी एक पत्र में कहा गया है कि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से 16 जुलाई को ही ऑफलाइन परीक्षा के आयोजन की मंजूरी दे दी है. इसी के चलते जैक 10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा और मदरसा की आलिम और फाजिल की परीक्षा को रखा जा सकता है.

आपकी जानकारी के लिए हम बता देते हैं कि स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने पहले ही उन स्टूडेंट्स के लिए इस परीक्षा को मंजूरी दे दी थी, जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मॉड्यूल के जरिए आए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है. यही वजह है कि कम से कम 35 हजार छात्र-छात्राओं ने इसके लिए आवेदन जमा करवाए हैं. 10वीं के 12 हजार और 12वीं के 30 हजार स्टूडेंट्स इसमें शामिल हैं.

Railway Job: कोंकण रेलवे में टेक्निकल असिस्टेंट के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती

ये विशेष परीक्षा जैक सितंबर के महीने में रखने की तैयारी में है. ओएमआर शीट पर इस परीक्षा को लिया जाएगा. 9वीं और 11वीं के आधार पर ये परीक्षा होने वाली है. जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे उनका पहले वाला रिजल्ट अपने आप रद्द हो जाएगा. साथ ही यहीं परिणाम सही मना जाएगा. यहां सबसे बड़ी बात ये है कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के प्रमाण पत्र में कंपार्टमेंटल का जिक्र नहीं किया जाएगा.

अन्य खबरें