रांची: 8वीं बोर्ड में हुए फेल फिर भी होंगे पास, नहीं देनी होगी कोई परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Nov 2020, 9:18 AM IST
  • झारखंड सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते इस साल आठवीं बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों के लिए होने वाली विशेष परीक्षा को नहीं आयोजित करने का फैसला किया है. 
कोरोना संक्रमण के चलते इस साल आठवीं बोर्ड में फेल छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन नहीं होगा

रांची: झारखंड सरकार ने फैसला किया है कि इस बार आठवीं बोर्ड में असफल छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन नहीं होगा. इसकी जगह जो भी छात्र-छात्रा असफल हुए हैं, उन्हें 20 प्रतिशत ग्रेस मार्क्स देखकर पास किया जाएगा. गौरतलब है कि इस मामले में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के प्रस्ताव पर बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी मंजूरी दे दी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आठवीं बोर्ड में असफल परीक्षार्थियों को 20 प्रतिशत ग्रेस देकर फिर से रिजल्ट बनाने के प्रस्ताव पर अपनी मोहर लगा दी है.

जानकारी के मुताबिक झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने जनवरी में आठवीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की थी. इस परीक्षा में 5,03,862 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इनमें से 4,61,538 परीक्षार्थी पास हुए, जबकि 42,324 परीक्षार्थी असफल रहे थे. इन परीक्षार्थियों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन किया जाना था. इसके लिए परीक्षार्थियों ने आवेदन भी भर दिया था. 

झारखंड सरकार की नियोजन नीति मामले पर सुप्रीम कोर्ट में अब कल होगी सुनवाई

इस साल कोरोना महामारी के कारण स्कूल प्रशासन को परीक्षा आयोजित करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके बाद बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार ने विशेष परीक्षा नहीं लेने और ग्रेस मार्क्स देकर असफल छात्र-छात्राओं को पास करने का फैसला किया. बता दें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से हर साल आठवीं के छात्रों के लिए 250 अंकों की बोर्ड परीक्षा होती है इसमें पास होने के लिए 33 प्रतिशत यानी 83 अंक लाना जरुरी होता है. लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार के इस फैसले से अब 13 प्रतिशत यानी 33 अंक लाने वाले असफल छात्र भी पास कर दिए जाएंगे.

झारखंड सरकार का फैसला, 12 हजार कोरोना पीड़ित सेक्स वर्कर्स को मिलेगा राशन

आपको बता दें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आठवीं बोर्ड का संशोधित रिजल्ट निकलने के बाद पास होने वाले करीब 42,324 छात्र छात्राओं के नौंवी क्लास में एडमिशन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक साथ आयोजित होगी. इसके अलावा आठवीं बोर्ड में पास हो चुके छात्रों की नवीं के छात्र छात्राओं का रजिस्ट्रेशन चल रहा है और इसे 23 नवंबर तक बढ़ाया गया है.

 

अन्य खबरें