सेतु गाइड विशेष शिक्षण अभियान में 62 लाख बच्चों को एक बार फिर मिलेगी एजुकेशन

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Mar 2021, 1:47 PM IST
  • झारखंड सरकार राज्य के 62 लाख बच्चे जो शिक्षा से किसी कारण से भी वंचित रह गए हैं उन्हें पढ़ाने के लिए विशेष शिक्षण कार्यक्रम के जरिए पढ़ाएगी. 
झारखंड में सेतु गाइड विशेष शिक्षण अभियान में 62 लाख बच्चों को शिक्षा मिलेगी.

रांची. झारखंड के 62 लाख छात्र-छात्राओं को शिक्षा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा. हेमंत सोरेन सरकार 31 मार्च तक सेतु गाइड विशेष शिक्षण कार्यक्रम के जरिए राज्य के छात्र-छात्राओं को पढ़ाएगी. उन बच्चों को वापस पढ़ाने की योजना बनाई गई है जो स्कूल से ड्रॉपआउट हैं. इसी के साथ स्कूल और सरकार की तरफ से मिलने वाले डिजिटल कंटेंट से वंचित हैं. राज्य में 60 हजार से ज्यादा बच्चे सीधे ड्रॉपआउट हैं . वहीं करीब 61 लाख बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा नहीं मिल पा रही है. 

शिक्षा के इस विशेष अभियान में छह से 14 साल के सभी बच्चों को जिन्हें किसी भी माध्यम से शिक्षा नहीं मिल पा रही है उन्हें जोड़ा जाएगा. सभी स्कूलों के पोषक क्षेत्र में ऐसे बच्चों को मार्क किया जाएगा और इसी के साथ विशेष सेतु गाइड केंद्र का गठन किया जाएगा. इन गाइड केंद्रों में पांच से 10 बच्चों को टैग किया जाएगा. 

झारखंड पंचायत चुनाव दोबारा लड़ने के लिए देना होगा कार्यकाल का लेखा-जोखा

बच्चों के रिसोर्स शिक्षक ही सेतु गाइड के रूप में उन्हें शिक्षा से जोड़ेंगे. वहीं जब तक सातवीं तक के स्कूल नहीं खुलते हैं तब तक रिसोर्स शिक्षक सुबह आठ बजे से लेकर 11 और शाम तीन से चार बजे तक बच्चों को पढ़ाएंगे. वहीं जब स्कूल खुल जाएंगे तब यह टाइम सुबह सात से नौ बजे और शाम चार से छह बजे तक हो जाएगा. 

रांची: बहला-फुसलाकर नाबालिग से किया बलात्कार, आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज 

अन्य खबरें