नए साल पर B. ED के छात्रों को झारखंड सरकार का तोहफा, 5 जनवरी से छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन

Uttam Kumar, Last updated: Tue, 4th Jan 2022, 11:38 AM IST
  • शैक्षणिक सत्र 2020 – 22 में बीएड में पढ़ने वाले राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के छात्र - छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना के लाभ के लिए 5 जनवरी से ई कल्याण पोर्टल खोला जाएगा. छात्र 15 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं.
झारखंड के B. ED के छात्रों 5 जनवरी से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं.

रांची : नए साल पर राज्य के बीएड के छात्रों के अच्छी खबर है. राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के छात्र - छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना के लाभ के लिए कल यानि 5 जनवरी से ई कल्याण पोर्टल खोला जाएगा. सत्र 2020 – 22 में पढ़ने वाले बीएड छात्र 15 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक व पिछड़ा वर्ग के कल्याण विभाग निर्देश जारी कर दिया गया है. 

राज्य में या राज्य के बाहर मान्यता प्राप्त बीएड कॉलेज के शैक्षणिक सत्र 2020 - 22 के लिए साल 2021 में नामांकन लेने वाले छात्र छात्रा 5 जनवरी से ई कल्याण पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे. राज्य सरकार द्वारा इन सभी छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हर वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है. सभी छात्रों को  अंतिम निर्धारित तिथि 15 जनवरी से पहले तक आवेदन करना होगा. जिसके बाद संबंधित शैक्षणिक संस्थान छात्र छात्राओं के आवेदन का सत्यापन 5 जनवरी से 20 जनवरी तक कर सकेंगे. 

Corona omicron: सोरेन सरकार का झारखंड में मिनी लॉकडाउन, जानें क्या खुला, क्या बंद

राज्य सरकार की तरफ से बीएड कोर्स करवाने वाले नए शैक्षणिक संस्थान द्वारा एक कल्याण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और रजिस्टर्ड संस्थाओं द्वारा नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की तिथि भी घोषित की गई है. ऐसे सभी संस्थान 5 जनवरी से 10 जनवरी तक अपने संस्थानों के नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं. कल्याण विभाग के निर्देशानुसार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि में आगे कोई विस्तार नहीं किया जाएगा. 

 

अन्य खबरें