कोरोना की तीसरी लहर से निबटने के लिए सोरेन सरकार चलाएगी 'मिशन कर्तव्य'

Smart News Team, Last updated: Mon, 19th Jul 2021, 8:25 AM IST
  • कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निबटने के लिए सरकार 'मिशन कर्तव्य' चलाएगी. नीति आयोग के निर्देशानुसार इसके तहत जिला स्तर पर गो-सीएसओ (गॉवरमेंट-सिविल सोसायटी ऑर्गेनाईजेशन) समन्वय समिति को कार्यशील किया जाएगा. यह समिति स्टेट नोडल एजेंसी यूनीसेफ के सहयोग से कोविड से बचाव व रोकथाम की दिशा में काम करेगी.
कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निबटने के लिए सरकार 'मिशन कर्तव्य' चलाएगी.

रांची. देश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आहट शुरू हो गई है. कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर झारखंड सरकार भी सतर्क हो गई है. कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निबटने के लिए सरकार 'मिशन कर्तव्य' चलाएगी. नीति आयोग के निर्देशानुसार इसके तहत जिला स्तर पर गो-सीएसओ (गॉवरमेंट-सिविल सोसायटी ऑर्गेनाईजेशन) समन्वय समिति को कार्यशील किया जाएगा. यह समिति स्टेट नोडल एजेंसी यूनीसेफ के सहयोग से कोविड से बचाव व रोकथाम की दिशा में काम करेगी.

सरकार तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के संयुक्त प्रयास से 'मिशन कर्तव्य' का संचालन किया जाएगा. जबकि इसके अलावा उपायुक्त गो-सीएसओ कोआर्डिनेशन के लिए जिला के नोडल पदाधिकारी होंगे. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने राज्य के सभी उपायुक्तों को इस बाबत निर्देश जारी किया है.

DGP की नक्सलियों को वॉर्निंग, आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा में लौटे नहीं तो एनकाउंटर

इस बाबत राज्य के सभी जिलों में एक हेल्प सेंटर बनाया जाएगा. यह हेल्प सेंटर कोविड से बचाव के व्यवहार, टीकाकरण, होम आयसोलेशन, आपातकालीन हेल्पलाइन 104, 181, 1098,1075 की सहायता प्रदान करेगा. साथ ही इसका काम प्रभावित बच्चों की पहचान, प्रवासी मजदूरों की पहचान कर उन्हें टेस्ट के लिए प्रेरित करना, उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओ के बारे में जानकारी देना व जोड़ना एवं अन्य सहायता प्रदान करना होगा. इसके साथ ही केंद्र के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया जाएगा.

अन्य खबरें