सोरेन सरकार का नया प्लान, अब झारखंड में होगी शराब की होम डिलीवरी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Thu, 20th Jan 2022, 9:03 PM IST
  • झारखंड सरकार जल्द ही शराब की होम डिलीवरी शुरू करने जा रही है. शराब की होम डिलीवरी खुदरा दुकनदार ही करेंगे. जो शराब बेचने के साथ ही उसकी होम डिलीवरी भी करेंगे. इसके लिए सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ एमओयू किया है.
झारखंड में होगी शराब की होम डिलीवरी, सरकार डेवलप करेगी एप

रांची. झारखंड सरकार शराब की होम डिलीवरी कराने की तैयारी कर रही है. झारखंड सरकार साल 2022-23 के दौरान राजस्व की बढ़ोतरी को लेकर यह फैसला किया है. राज्य सरकार के इस योजना के तहत खुदरा दुकानदार शराब की बिक्री के साथ साथ होम डिलीवरी भी कर सकेंगे. सरकार ने राज्य में शराब के जरिए राजस्व बढ़ाने की योजना कर रही है. इसके लिए सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ एमओयू किया है. इसके तहत नई नियमावली पर काम करने के टास्क के साथ साथ होम डिलीवरी शुरू कराने की भी जिम्मेदारी दी जाएगी.

शराब की होम डिलीवरी के लिए सरकार अलग से एप भी डेवलप करने वाली है. दरअसल सरकार ने राजस्व घाटे को देखते हुए आईटी इंटरवेंशन की जरूरत महसूस की है. वहीं शराब के अवैध कारोबार को रोकने के लिए भी इस नै निति को बनाई जाएगी. साथ ही राज्य सरकार के उत्पाद विभाग ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 2300 करोड़ रुपये राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा है. होम डिलीवरी का टास्क का सर्वे भी छत्तीसगढ़ सरकार की कंपनी ही करेगी.

झारखंड: नशे में धुत पिता ने हाथ-पैर बांधकर नाबालिग बेटी के साथ किया दुष्कर्म, केस दर्ज

इसके साथ ही परिवहन के दौरान शराब की पेटियों के गायब होने से रोकने के लिए भी अलग से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा. जो इस तरह की चोरी को रोकेगी. साथ ही उत्पाद विभाग राजस्व चोरी को रोकने के लिए भी प्रतिमाह दुकानों के ऑडिट तैयार किया जा रहा है. वहीं इसकी प्रक्रिया को लेकर भी योजना बनाई जा रही है. वहीं खुदरा शराब दुकान से दारू खरीदी जाएगी. साथ ही ड्यूटी व फीस के भुगतान के लिए नए सिरे से आईटी व्यवस्था भी दुरूस्त की जाएगी.

अन्य खबरें