झारखंड में 25 रुपये सस्ता Petrol, सोरेन सरकार करेगी पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 26th Jan 2022, 8:10 AM IST
  • Petrol Subsidy Yojana: झारखंड सरकार 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य को लोगों को पेट्रोल सब्सिडी योजना की सौगात देने जा रही है. सीएम हेमंत सोरेन दुमका और राज्यपाल रमेश बैस रांची इस योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना के राज्य के लोगों को 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपए प्रति लीटर की दर से सब्सिडी मिलेगी.
गणतंत्र दिवस के मौके पर सीएम हेमंत सोरेन देंगे पेट्रोल सब्सिडी योजना की सौगात.( फाइल फोटो )

रांची. 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर झारखंड सरकार राज्य के लोगों के लिए पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरूआत करने जा रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दुमका से सब्सिडी योजना का शुभारंभ करेंगे. तो वहीं राज्यपाल रमेश बैस रांची से इस योजना का आरम्भ करेंगे. इस योजना में लाभुकों के खाते में अनुदान राशि ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी. इसके अलावा सभी मंत्री जिन जिलों से ध्वजारोहरण करेंगे, वहीं से लाभुकों के खाते में सब्सिडी की राशि भेजेंगे. बता दें कि इस योजना के तहत गरीबों को 25 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी मिलेगी. इसको लेकर जिला प्रशासन ने टेक्निकल स्तर पर लाभांवितों को मदद देने के लिए तैयारी शुरु कर दी है.

झारखंड के वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मौके पर सांकेतिक रूप से दस-दस लाभुकों को पेट्रोल सब्सिडी दी जाएगी. इसके बाद की डीबीटी के माध्यम से लाभुकों के बैंक खाते में राशि हस्तांतरित की जाएगी. मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे ने बताया कि मंगलवार शाम तक पूरे राज्य में पेट्रोल सब्सिडी के लिये करीब 98 हजार आवेदन प्राप्त हुए और इनमें से करीब 62 हजार आवेदन स्वीकृत कर दिये गये हैं. सत्यापन के बाद चरणबद्ध तरीके से पेट्रोल सब्सिडी दी जाएगी.

CM सोरेन ने 14 चावल मिलों की रखी आधारशिला, बोले- ऐसी और सुविधाओं की आवश्यकता

इन्हें मिलेगा पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ

योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 एवं झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत राशन कार्डधारियों को मिलेगा. एनएफएसए अंतर्गत गुलाबी एवं पीला राशन कार्डधारी एवं जेएसएफएसएस अंतर्गत हरा राशन कार्ड धारियों को जिनके पास दो पहिया वाहन हैं, उन्हें 25 रुपये प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल (अधिकतम 10 लीटर) मिलेगा. डीबीटी के माध्यम से राशि लाभार्थी के अकाउंट में ट्रांसफर की जायेगी.

अन्य खबरें