झारखंड में महामारी घोषित की जाए ब्लैंक फंगस, CM सोरेन को भेजा प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: Thu, 20th May 2021, 11:48 PM IST
  • झारखंड में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रस्ताव भेजा है. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का निर्देश दिए.
ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सीएम हेमंत सोरेन को प्रस्ताव भेजा.

राँची. कोरोना संक्रमित मरीजों में ब्लैंक फंगस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ब्लैक फंगस को महमारी घोषित करने के लिए प्रस्ताव भेजा है. संभव है कि इसके बाद झारखंड में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया जाए. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का निर्देश दिया है.

सरकार की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि ब्लैक फंगस को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत महामारी घोषित किया जाए. हसके साथ ही राज्यों से कहा गया है कि हर पुष्ट और संभावित केसों की जानकारी भी केन्द्र सरकार को दी जाए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ब्लैक फंगस की वजह से कोरोना मरीजों में मृत्यु दर बढ़ रही है.

रांची: कोरोना लॉकडाउन में फर्जी ई-पास बनाने के मामले में जांच के आदेश

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सभी राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि हाल क दिनों में म्यूकरमाइकोसिस नाम का एक फंगल इंफेक्शन नई चुनौती के रूप में सामने आया है. कई राज्यों में ये कोविड-19 के मरीजों में देखने को मिल रहा है. खासकर उन मरीजों में जिन्हें स्टेरॉयड थेरपी दी गई है. इस चिट्ठी में कहा गया है कि कोविड 19 मरीजों को लंबे समय तक बीमारी और मौतों की वजह बन रहा है.

झारखंड HC में कोरोना लॉकडाउन ई-पास के खिलाफ दर्ज याचिका खारिज, कहा...

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी सरकारी, प्राइवेट स्वास्थ्य केन्द्रों और मेडिकल कॉलेजों को म्यूकरमाइकोसिस की स्क्रीनिंग, डायग्नोसिस और मैनेजमेंट के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ये सभी संस्थान कंफर्म और संभावित केसों की जानकारी चिकित्सा विभाग को देंगे.

 

अन्य खबरें