सोरेन सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी पेंशन का लाभ उठा रहे लोगों का होगा भौतिक सत्यापन

Sumit Rajak, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 1:19 PM IST
  • झारखंड सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन लेने वालों का भौतिक सत्यापन करवाने जा रही है. जिसमें हर जिले के लिए बनाई गई टीमों को सभी पंचायतों में जा कर पेंशन लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन करना है. सत्यापन के समय कोई अयोग्य पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी और भुगतान की गई राशि भी वसुली जाएगी.
फाइल फोटो

रांची. झारखंड सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन लेने वालों का भौतिक सत्यापन करवाने जा रही है. जिसमें हर जिले के लिए बनाई गई टीमों को सभी पंचायतों में जा कर पेंशन लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन करना है. जांच करने वाली टीमें पेंशन लाभार्थियों की वर्तमान स्थिति का भी जायजा लेगी. इससे उन लोगों को भी चिंहित किया जाएगा जो योग्यता नहीं रखते हुए भी पेंशन ले रहे हैं. पहचान हो जाने के बाद इन लोगों का नाम पेंशन सूची से हटा दिया जाएगा. तथा उन लोगों का नाम पेंशन सूची में जोड़ा जाएगा जिनको इस योजना की ज्यादा जरुरत है.

राज्य सरकार द्वारा गठित टीमों ने केंद्र और राज्य सरकार का और से जारी पेंशन स्कीम लेने वाले लोगों की पहचान करनी शुरु कर दी है. इस भौतिक सत्यापन में टीमें इन बातों की जांच करेगी कि कहीं लाभार्थी की मौत तो नही हो गई है, या फिर लाभार्थी एक साल से अपने पते पर नही रहे रहा हो या उसकी अहर्ता नही रखता हो तो इस स्थिति में लाभार्थी का नाम पेंशन की सूची से हटा दिया जाएगा. इसके अलावा अगर सत्यापन को समय कोई अयोग्य पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी और भुगतान की गई राशि भी वसुली जाएगी.

Good News: झारखंड सरकार ने पारा शिक्षकों को दिया बड़ा तोहफा, बढ़ेगा मानदेय और...

इसके अलावा विधवा पेंशन लेने वाली महिला ने अगर दूसरी शादी कर ली है, तो उसका नाम भी सूची से हटा दिया जाएगा. सत्यापन टीमें अभी पेंशन लाभार्थियों को नोटिस दे रही हैं, जिसके बाद उन्हें एक निर्धारित स्थान पर बुलाया जाएगा और जांच की जाएगी. उन लोगों पर भी खास नजर रखी जाएंगी जो गरीबी रेखा के नीचे ना रहते हुए भी पेंशन का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे लोगों का नाम भी पेंशन सूची से काटा जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि हालिया समय में रांची में 24 हजार से अधिक लोग पेंशन का लाभ उठा रहे हैं. जबकि सात हजार नए लोगों ने पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के पास आवेदन किया है.

 

अन्य खबरें