झारखंड के हेमंत सोरेन सरकार का बड़ा फैसला 1 से 8वीं तक के छात्रों को किया प्रमोट

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Apr 2021, 10:51 PM IST
  • झारखंड के सभी सरकारी स्कूलों की कक्षा एक से आठवीं तक में पढ़ने वाले सभी बच्चों को बिना परीक्षा लिये ही अगली कक्षा में प्रोन्नत/प्रमोट कर दिया गया है
झारखंड के हेमंत सोरेन सरकार का बड़ा फैसला 1 से 8वीं तक के छात्रों को किया प्रमोट

रांची: कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए. झारखंड के सभी सरकारी स्कूलों की कक्षा एक से आठवीं तक में पढ़ने वाले सभी बच्चों को बिना परीक्षा लिये ही अगली कक्षा में प्रोन्नत/प्रमोट कर दिया गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में गुरुवार को आदेश जारी कर ये सूचना दी है. 

इससे संबंधित एक निर्देश प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह की ओर से सभी जिले के जिम्मेदार अफसरों को जारी कर दिया गया है. जिले पर और जिमेददारों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कोरोना के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्कूल संचालित नहीं किए जा सके. 

1 अप्रैल से महंगी होंगी गाड़ियां और मोबाइल फोन, जानें कीमतें बढ़ने की वजह

लेकिन, सभी बच्चों को पाठ्यपुस्तक और अभ्यास पुस्तिका उपलब्ध कराई गई और ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं संचालित की गईं. वर्तमान शैक्षणिक सत्र की समाप्ति के आलोक में छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने के संबंध में विभागीय स्तर पर निर्णय लिया गया है. 

कोरोना के कारण 11वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय महिला जूनियर हॉकी चैम्पियनशिप स्थगित

जिलाधिकारियों और जिम्मेदारों भेजे गए पत्र में एक से आठ तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने और कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों का अगली कक्षा में नामांकन कराने का निर्देश दिया गया. पत्र में यह भी कहा गया है कि बच्चों के शैक्षणिक मूल्यांकन तथा शैक्षणिक सुधार को लेकर अलग से दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा.

 

अन्य खबरें