Corona omicron: सोरेन सरकार का झारखंड में मिनी लॉकडाउन, जानें क्या खुला, क्या बंद

Swati Gautam, Last updated: Mon, 3rd Jan 2022, 7:19 PM IST
  • झारखंड में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की गई. बैठक में निर्णय लिया गया है कि राज्य के स्कूल-कॉलेज, पार्क, जिम, चिड़ियाघर, स्विमिंग पूल, पर्यटक स्थल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. सभी शिक्षण संस्थान बंद भी रहेंगे, इनमें 50% क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य किए जा सकेंगे.
सोरेन सरकार का झारखंड में मिनी लॉकडाउन. file photo

रांची. देशभर में कोरोना वायरस ने अपना विकराल रूप लेना शुरू कर दिया है. कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के चलते सभी राज्य सरकारों ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में झारखंड में भी सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की गई जिसमें कई बड़े निर्णय लिए गए. बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के पार्क, जिम, चिड़ियाघर, स्विमिंग पूल, पर्यटक स्थल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे, इनमें 50% क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य किए जा सकेंगे.

शादी विवाह और और अंत्येष्टि में होंगे 100 लोग शामिल

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में बाजार रात 8 बजे तक खुले रहेंगे, इसके बाद बस मेडिकल सेक्टर, बार और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे. साथ ही इनडोर और आउटडोर स्टेडियम बंद रहेंगे. सरकारी और निजी संस्थानों में 50% क्षमता के साथ काम होगा और बायोमेट्रिक सिस्टम से उपस्थिति अगले आदेश तक दर्ज नहीं होगी. इस समय शादी विवाह का भी सीजन चल रहा है जिसको लेकर सरकार ने फैसला लिया है कि शादी विवाह और और अंत्येष्टि में अधिकतम 100 लोग शामिल हो सकेंगे. इसके अलावा हॉट बाजार सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए लगाए जा सकेंगे.

JMM की केंद्रीय समिति के सदस्यों की सूची जारी, CM सोरेन समेत शामिल ये नेता, देखें लिस्ट

15 जनवरी तक लागू होगी पाबंदियां

स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के बारे जानकारी देते हुए कहा कि सरकार का यह आदेश 15 जनवरी तक लागू रहेगा. सरकार कोरोना संक्रमण के प्रसार पर कड़ी निगरानी रख रही है जरूरत पड़ी तो समीक्षा बैठक कर आवश्यकतानुसार निर्णय लिए जाएंगे. राज्य में नाइट कर्फ्यू के सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य में नाइट कर्फ्यू पर निर्णय नहीं लिया गया है. 

स्वास्थ्य विभाग से कोरोना संक्रमित मरीजों के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटे में राज्य के 24 में से 18 जिलों में 1057 नए मरीज मिले हैं. धीरे -धीरे राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि अभी तक ओमिक्रॉन वेरिएंस्ट झारखंड में एंट्री नहीं ले पाया है.

अन्य खबरें