सोरेन सरकार की छात्रों को सौगात, पढ़ाई के लिए टैबलेट के साथ मिलेगा 1 साल फा डेटा फ्री

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 21st Jan 2022, 11:12 AM IST
झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए टैबलेट वितरण करने जा रही है. सरकार एससी, एसटी स्डूटेंट्स के साथ पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट्स को टैबलेट वितरित करेगी. टैबलेट के साथ स्टूडेंट्स को सिम और एक साल तक डेटा फ्री देने की भी व्यवस्था की जा रही है.
सोरेन सरकार की स्टूडेंट्स को सौगात, पढ़ाई के लिए वितरित किए जाएंगे टैबलेट

रांची (भाषा). झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार स्डूडेंट्स को बड़ी सौगात देने जा रही है. सरकार राज्य के करीब 21 हजार स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए टैबलेट वितरित करने जा रही है. झारखंड सरकार टैब के साथ इंटरनेट का रिचार्ज और सिम की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया गया है. साथ ही सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक शिक्षण सामग्री टैब में पहले ही डाली जाएगी. कोरोना काल में सुचारू तौर से पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है.

राज्य सरकार के मंत्री चंपई सोरेन ने गुरुवार को कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में शिक्षा विभाग के अंतर्गत कुल 136 आवासीय विद्यालयों में कक्षा एक से 12वीं तक के छात्र/छात्राओं को कोविड-19 के चलते विद्यालय बंद रहने के कारण घर पर रहकर पठन-पाठन जारी रखने के लिए मुफ्त मोबाइल-टैब उपलब्ध कराया जाएगा.

झारखंड लिंचिग मामलाः भीड़ द्वारा जलाने से पहले हो चुकी थी संजू की मौत: पोस्मार्टम

चंपई सोरेन ने कहा कि राज्य के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लगभग 21,000 विद्यार्थियों की शिक्षा इस योजना से न केवल जारी रहेगी बल्कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी.

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा टैब के साथ इंटरनेट का रिचार्ज और सिम की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया गया है. साथ ही सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक शिक्षण सामग्री टैब में पहले ही डाली जाएगी.

मंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 21,000 टैब (ई-सामग्री के साथ), सिम कार्ड एवं 12 माह के डाटा रिचार्ज के क्रय पर लगभग 26 करोड़ 25 लाख रूपए का व्यय अनुमानित है.

ज्ञातव्य है कि इस सिलसिले में राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को फैसला किया था.

अन्य खबरें