सोरेन सरकार ने की बड़ी तैयारी, ओला-उबर की तरह ऐप से मिलेगी एम्बुलेंस सेवा

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Tue, 14th Sep 2021, 6:26 PM IST
  • झारखंड हेमंत सोरेन सरकार जल्द ही ओला उबेर की तरह पर ऐप बेस्ड एंबुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां भी शुरू कर लिया है. वहीं सरकार ने इस प्रोजेक्ट का नाम जीवन दूत 108 इमरजेंसी मेडिकल एंबुलेंस सेवा रखा है.
सोरेन सरकार ने की बड़ी तैयारी, ओला-उबर की तरह ऐप से मिलेगी एम्बुलेंस सेवा

रांची. झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार लोगों को एंबुलेंस सेवा देने के लिए नई योजना शुरू करने जा रही है. जिसके तहत इमरजेंसी में बीमार लोग अविलंब अस्पताल पहुंच सकेंगे. साथ ही वह एक क्लिक में एंबुलेंस सेवा प्राप्त करेंगे. इस सुविधा को शुरू करने के लिए हेमंत सोरेन सरकार फ्री ऐप्स बेस्ड एंबुलेंस सेवा शुरू करने की योजना बनाई है. जिसके तहत लोग ओला उबर कैब की तरह एंबुलेंस को ऐप के माध्यम से बुक कर सर्विस ले सकेंगे. वहीं झारखंड सरकार ने इस प्रोजेक्ट का नाम जीवन दूत 108 इमरजेंसी मेडिकल एंबुलेंस सेवा दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार इमरजेंसी एंबुलेंस सर्विस योजना की सूचना झारखंड के अपर स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने दिया. उन्होंने बताया कि हेल्थ डिपार्टमेंट एप्‍प बेस्‍ड सेवा के पहले चरण को शुरू करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. साथ ही आगे बताया कि सीएम हेमंत सोरेन से इस ऐप को लांच करने के लिए समय मांगा जाएगा. जिसके लांच होने के बाद झारखंड एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस सेवा मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा.

वन डिस्टिक, वन प्रोडक्ट कैंपेन के तहत 3 लाख लगाकर करें 30 लाख का व्यापार, जानिए कैसे?

झारखंड में एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस को जीपीएस और जीपीआरएस से जोड़ा जाएगा. साथ में उसे संचालित 108 टोल फ्री नंबर से लिंक किया जाएगा. वहीं इस सेवा का लाभ लेने के लिए लोगों को प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा. उसके बाद अपने नंबर को इस पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के बाद ओला और उबर कैब की तरह एंबुलेंस सेवा का लाभ लिया जा सकेगा. वहीं ओला उबर की तरह ही एंबुलेंस ड्राइवर से लाभार्थी सीधे बात कर रूट की जानकारी दे सकेंगे. साथ ही इस ऐप में नजदीकी अस्पताल के बारे में भी विवरण दिया जाएगा. जिससे जरूरतमंद सीधे डॉक्टर से बात कर सकेंगे.

अन्य खबरें