लालू यादव के जेल मैनुअल उल्लंघन पर एसओपी कोर्ट में पेश करे जेल प्रशासन: हाईकोर्ट

Smart News Team, Last updated: Fri, 22nd Jan 2021, 3:34 PM IST
  • झारखंड हाईकोर्ट ने लालू यादव के जेल मैनुअल उल्लंधन मामले में सुनवाई करते हुए संशोधित एसओपी कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है. अदालत ने रिम्स प्रशासन से लालू प्रसाद यादव की मेडिकल रिपोर्ट की जानकारी भी मांगी है.
झारखंड हाईकोर्ट. ( फाइल फोटो )

रांची: हाईकोर्ट ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद याद के जेल मैनुअल उल्लंघन के मामले की सुनवाई करते हुए कारागार महानिरीक्षक को जेल से बाहर रहने वाले कैदियों के लिए संशोधित एसओपी पेश करने का निर्देश दिया. इस मामले में जस्टिस अपरेश कुमार सिंह ने गृह विभाग को भी जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया. कोर्ट ने कहा है कि जेल के बाहर कैदियों की सुरक्षा के लिए नियम तय किए गए हैं. जो भी अभिरक्षा प्रभारी होंगे उन्हें रजिस्टर मेंटेन करना होगा. साथ ही रिम्स प्रबंधन को लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट भी पांच फरवरी को कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया.

कोर्ट ने जेल प्रशासन से पूछा है कि अभी सुरक्षा की क्या व्यवस्था है? इसपर जबाव देते हुए कारागार प्रबंधन ने बताया है कि रिम्स में अभी तीन शिफ्ट में सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं. साथ ही विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति भी की गई है. इसपर सवाल करते हुए कोर्ट ने कहा है कि मजिस्ट्रेट की नियुक्ति?. इससे तो अस्पताल में भीड़-भाड़ रहती होगी. इसपर जेल प्रशासन ने जबाब देते हुए कहा है कि यदि अस्पताल परिसर में यदि कोई अप्रिय स्थिति उत्पन्न हो जाए, तो उससे निपटने के लिए मजिस्ट्रेट को नियुक्ति की गयी है.

सहायक अभियंता परीक्षा JPSE ने की रद्द, EWS पर जानें झारखंड हाईकोर्ट का आदेश

अदालत ने कहा कि रिम्स प्रशासन की ओर से लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट पेश नहीं की गयी है. जबकि पहले रिम्स प्रशासन की ओर से नियमित तौर पर रिपोर्ट पेश करने की बात कही गई थी. कोर्ट ने रिम्स को अगली तिथि को लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया. सुनवाई की अगली तारीख पांच फरवरी निर्धारित करते हुए जेल आईजी, गृह विभाग और रिम्स को शपथपत्र के माध्यम से जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है.

झारखंड शिक्षा मंत्री अगले माह रांची लौटेंगे

रांची की मरियम ने कहा, पहली कोरोना वैक्सीन लगने पर हो रही गर्व की अनुभूति

अन्य खबरें