झारखंड गठन बाद पहली बार हाईस्कूल शिक्षकों का होगा प्रमोशन, फुल डिटेल

Smart News Team, Last updated: Mon, 2nd Aug 2021, 3:31 PM IST
  • झारखंड में हाईस्कूल के शिक्षकों का प्रोन्नति होने वाली है. जिसके लिए सभी जिलों से टीचरों की जानकारी मांगी गई है. जिसमें नियुक्ति से लेकर 12 एयर 24 साल सेवा देने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट शिक्षा विभाग ने मांगी है. जिनकी रिपोर्ट आने के बाद प्रमोशन की आगे की कार्रवाई की जाएगी.
झारखंड गठन बाद पहली बार हाईस्कूल शिक्षकों का होगा प्रमोशन, फूल डिटेल

रांची. झारखंड के हाईस्कूल के शिक्षकों को प्रमोशन का जल्द प्रमोशन होने वाला है. यह प्रमोशन झारखंड के गठन के गठन के बाद पहली बार होने वाला है. जिसको लेकर सभी शिक्षकों की जानकारी मांगी गई है. साथ ही सभी जिलों से स्नातक शिक्षकों की सेवा संपुष्टि, वेतन संरक्षण, सेवा निरंतरता और सेवानिवृत्त संबंधित रिपोर्ट मांगी गई है. ये सभी रिपोर्ट्स आने के बाद ही शिक्षा विभाग टीचरों के प्रमोशन देने की कार्रवाई करेगा. यह रिपोर्ट 10 अगस्त तक उपलब्ध कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक हर्ष मंगला की तरफ से निर्देश दिए गए है. वहीं यह रिपोर्ट 12 और 24 साल सेवा देने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट मांगी है. 

जानकारी के अनुसार झारखंड के गठन के बाद से ही शिक्षकों को प्रोन्नति नही हुई है. वहीं विद्यालयों में प्रशिक्षण शिक्षकों की प्रोन्नति में स्वीकृत पद 6683 हैं. जिसमें से 2911 पर शिक्षक कार्यरत है और 3772 पर अभी भी रिक्त पड़े है. इसपर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ का कहना है कि राज्य के गठन के बाद से कोई प्रमोशन के कार्य नहीं हुआ है. इसके लिर कोर्ट की तरफ से कई आदेश भी दिया गया, लेकिन विभाग गहरी नींद में सोया हुआ है. 

चुनाव आयोग की नई पहल, वोटर आईडी से हटेंगी खराब तस्वीरें

शिक्षकों के पद खाली होने के साथ ही प्रधानाचार्य के भी पद खाली है. जिसके लिए 3192 पद है. जिसमें से केवल 144 पद कार्यरत है जबकि 3046 पद अभी भी रिक्त पड़े हुए है. इस तरह झारखंड में 95 फीसद मध्य विद्यालयों में प्रिंसीपल के पद खाली है. यही हाल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्कूलों का भी है. जहां पर प्रभार पर ही काम चल रहा है.

अन्य खबरें