झारखंड के 9 खनिज ब्लॉकों की होगी नीलामी, खान एवं भूतत्व विभाग ने निकाली टेंडर

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 27th Jan 2022, 7:23 PM IST
  • झारखंड खान एवं भूतत्व विभाग राज्य के 9 खनिज ब्लॉकों की नीलामी करेगी. इसके लिए विभाग ने विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों और एमएसटीसी यानी मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉर्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट समेत राज्य के विभागीय पोर्टल पर टेंडर संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया गया है.
खनिज ब्लॉकों की नीलामी के लिए झारखंड खान विभाग ने निकाली टेंडर

रांची. झारखंड खान एवं भूतत्व विभाग राज्य के 9 खनिज ब्लॉकों की नीलामी करेगी. इसके लिए विभाग द्वारा विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों और एमएसटीसी यानी मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉर्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट समेत राज्य के विभागीय पोर्टल पर टेंडर संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया गया है. राज्य के खान एवं भूतत्व विभाग के अधीन कार्यरत भूतत्व निदेशालय ने भारत सरकार के खान मंत्रालय द्वारा तय नियम एवं प्रावधानों के तहत खनिज क्षेत्रों में खनिज ब्लॉकों को तैयार कराकर नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जानकारी के लिए बता दें कि भूतत्व निदेशालय के सभी प्रशासनिक गतिविधियों की जिम्मेदारी झारखंड खान एवं भूतत्व विभाग के पास होती है.

इन खनिज ब्लॉकों के नीलामी की प्रक्रिया भारत सरकार के खान मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत की जानी है. केन्द्रीय खान मंत्रालय ने खनिज ब्लॉकों की नीलामी से संबंधित मिनरल्स (एविडेंस ऑफ मिनरल्स कंटेंट्स) रूल्स, 2015 यथा संशोधित 2021 और मिनरल (ऑक्शन ) रूल्स 2015 यथा संशोधित 2021 नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है. इसी के तहत राज्य के संबंधित खनिज ब्लाकों की नीलामी की जाएगी.

शिबू सोरेन के घर के पास गैंगवार, गोलीबारी में गैंगस्टर कालू लामा की मौत, दो घायल

खनिज नीलामी नियमों में संशोधन किए जाने से इस प्रक्रिया में भाग लेने वालों की संख्या बढ़ेगी. बेशक इसमें दिलचस्पी लेने वालों के कारण प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा. खनिज ब्लॉकों की बिक्री में अधिक लोगों की भागीदारी हो सके इसके लिए केन्द्र सरकार की तरफ से बदलाव किए गए हैं. बता दें कि खनिज (खनिज सामग्री साक्ष्य) नियम, 2015 (एमईएमसी नियम) और खनिज (नीलामी) नियम, 2015 (नीलामी नियम) में संशोधन करने के लिए केन्द्रीय खान मंत्रालय ने खनिज (खनिज सामग्री साक्ष्य) द्वितीय संशोधन नियम, 2021 और खनिज (नीलामी) चतुर्थ संशोधन नियम, 2021 के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है.

राज्य के इन 9 खनिज ब्लॉकों की होगी नीलामी

रांची के चूरी लाइमस्टोन, लोहरदगा एवं गुमला के चीरोपाट बॉक्साइट और पलामू के रेवा रातू ग्रेफाइट खनिज ब्लॉक की नीलामी की जाएगी. इन तीन खनिज ब्लाक के आलावा राज्य के गुमला स्थित लोधापाट बॉक्साइट खनिज ब्लॉक की नीलामी होगी. रामगढ़ के दो खनिज ब्लॉक हरिहरपुर लेम बीचा लाइम स्टोन खनिज ब्लॉक-1 व हरिहरपुर लेम बीचा इंस्टॉल खनिज ब्लॉक -2 व पश्चिमी सिंहभूम जिले के तीन मेरालगड़ा लौह अयस्क ब्लॉक, घाटकुरी लौह अयस्क ब्लॉक-1 और घाटकुरी लौह अयस्क खनिज ब्लॉक-2 की नीलामी की जानी है.

अन्य खबरें