झारखंड में धान खरीद की शुरुआत, सरकार इस बार किसानों दे रही बोनस

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 10:00 PM IST
  • झारखण्ड के खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश में धान खरीद की की शुरुआत हो चुकी है. धान खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य सभी जिलों में भेज दिया गया है.
झारखण्ड में धान खरीद की हुई शुरुआत, तय निम्नतम समर्थन मूल्य पर बिकेंगे

झारखंड में मंगलवार से धान की खरीद प्रक्रिया शुरू हो गई. इसकी जानकारी झारखंड के खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने दी. उन्होंने ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 2020-21 की धान खरीद शुरू हो गई है. जिसके लिए इस साल धान खरीद का समर्थन मूल्य 1868 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है. इसके अलावा झारखण्ड सरकार द्वारा 182 रुपए प्रति क्विंटल बोनस भी दिया जाएगा. इस तरह से 2050 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीद की जाएगी.

खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने आगे बताया कि इस वर्ष अच्छी बारिश के कारण इस बार धान की अच्छी खेती हुई है. जिसके चलते यह उम्मीद की जा रही है इस बार पिछले साल के मुकाबले धान की अधिक खरीद हो सकेगी. जिससे किसानों को जनके फसल का सही दाम भी मिल पाएगा. इस बार की धान खरीद के लिए सभी जिलों के बाजार तैयार है, और आज से धान की खरीद भी शुरू कर दी गई है.

रांची: आरक्षण में बदलाव के लिए समिति बनाएगी सोरेन सरकार

कृषि, पशुपालन, मत्स्य एवं सहकारिता मंत्री बादल ने बताया कि धान खरीद को लेकर आवश्यक राशि राज्य के सभी जिलों में उपलब्ध करा दी गई है. उन्होंने ने आगे बताया कि धान खरीदने के एवज में किसानों को धान की बिक्री होने के तीन दिन के अंदर ही किसानों को उनके धान की 50% प्रतिशत राशि का भुकतान कर दिया जाएगा. बाकी जो शेष राशि बचेगी उसको भी जल्द से जल्द किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करने की योजना तैयार कर लिया गया है.

अन्य खबरें