बिहार की तरह पर झारखंड में भी नहीं हटेंगे पारा शिक्षक, इतनी मिलेगी सैलेरी

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Aug 2021, 8:06 PM IST
  • शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के साथ हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि बिहार की तरह झारखंड के भी पारा शिक्षक नहीं हटाए जायेंगे. राज्य के पारा शिक्षकों को 5200-20200 का वेतनमान मिलेगा. 11 अगस्त को अधिकारियों की बैठक होगी. 18 को पारा शिक्षकों के साथ लगेगी अंतिम मुहर.
बिहार की तरह पर झारखंड में भी नहीं हटेंगे पारा शिक्षक, इतनी मिलेगी सैलेरी

रांची. राज्‍य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने झारखंड के पारा शिक्षकों के लिए खुशखबरी दी है. उन्होंने राज्य के पारा शिक्षकों को यह आश्वाशन दिया है कि अब राज्य के कोई भी पर शिक्षक नहीं हटाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि पारा शिक्षकों को बिहार की तर्ज पर वेतनमान दिया जाएगा. इतना ही नहीं जो शिक्षक परीक्षा में पास नहीं हो पाएगा उन्हें भी सेवा से नहीं हटाया जाएगा. राज्य के पारा शिक्षकों के लिए यह राहत की खबर है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो इन फैसलों को अंतिम मुहर देने को लेकर विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

बता दें कि राज्य के पारा शिक्षकों को 5200-20200 का वेतनमान मिलेगा. जिसमें की जिन शिक्षकों ने टेट पास किया हुआ है उन्हें सीधे वेतनमान देने का फैसला लिया गया है. साथ ही सभी पारा शिक्षकों को आंकलन परीक्षा पास करने के लिए तीन बार मौका दिया जाएगा. इन सीमित परीक्षाओं को 6 -6 महीने की समय अवधि में कराया जायेगा. बता दें कि जो भी शिक्षक इन तीनों परीक्षाओं में फेल हो जाते हैं उन शिक्षकों को हटाया नहीं जाएगा. वे परीक्षाओं के बाद भी पारा शिक्षक बने रहेंगे.

रांची: टाटानगर से गुजरने वाली छह ट्रेन शनिवार को हुई लेट, देंखे पूरी लिस्ट

मालूम हो कि शिक्षकों के स्‍थायीकरण, वेतनमान, कल्‍याण कोष के लिए शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने शानुवार को बैठक रखी थी जिसके दौरान ही पारा शिक्षकों को लेकर ये फैसले लिए गए हैं. इस बैठक के बाद आगे की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए 11 अगस्त को विभाग के पदाधिकारी बैठक करेंगे जिसके अगले दिन 12 अगस्त को मंत्री विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. जिसके बाद 18 अगस्त को पारा शिक्षकों के प्रतिनिधियों के साथ एक और बैठक की जायेगी जिसमें पारा शिक्षकों को नियमित करने पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी. बता दें कि पारा शिक्षकों के मानदेय में भी बढ़ोतरी की जाएगी.

अन्य खबरें