झारखंड: TET और दक्षता पास शिक्षकों का वेतनमान समान, ग्रेड-पे में अंतर, आज होगा फैसला

Swati Gautam, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 9:14 AM IST
  • झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) पास और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को वेतनमान तो सामान मिलेगा, लेकिन ग्रेड पे अलग-अलग मिलेंगे. इस विषय पर सोमवार यानी आज विकास आयुक्त, वित्त विभाग के सचिव समेत विभाग के आला अधिकारियों के साथ अंतिम रूप से चर्चा करेंगे.
 झारखंड: TET और दक्षता पास शिक्षकों का वेतनमान समान, ग्रेड-पे में अंतर, आज होगा अंतिम फैसला (File Photo)

रांची. झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) पास और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को वेतनमान तो सामान मिलेगा, लेकिन ग्रेड पे अलग-अलग मिलेंगे. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के इस प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने मंथन कर लिया है. इस विषय पर सोमवार यानी आज विकास आयुक्त, वित्त विभाग के सचिव समेत विभाग के आला अधिकारियों के साथ अंतिम रूप से चर्चा करेंगे. इसके बाद इस प्रस्ताव को वित्त और विधि विभाग की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. मंजूरी मिलने के बाद यह तय हो जायेगा कि टेट पास और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को वेतनमान और ग्रेड पे कितना मिलेगा.

बता दें कि पारा शिक्षक जो दक्षता परीक्षा पास करेंगे उन्हें 5200 से 20200 का वेतनमान और 2000 का ग्रेड पे मिलेगा. वहीं, टेट पास पारा शिक्षकों को 5200 से 20200 का वेतनमान और 2400 से 2800 का ग्रेड पे मिलेगा. साथ ही इसमें पहली से पांचवी के टेट पास पारा शिक्षकों को 2400 और छठी से आठवीं के पारा शिक्षकों को 2800 ग्रेड पे मिलेगा. मालूम हो कि पारा शिक्षकों को वेतनमान और ग्रेड पे की राशि सातवें वेतनमान के प्रावधानों के अनुरूप दी जाएगी. जिसमें वेतनमान और ग्रेड पर की राशि को 2.57 से गुणा करना होगा.

झारखंड में दो महिला को डायन बताकर रिश्तेदारों ने बेरहमी से पीटा, काट दिए होंठ

तीन दक्षता परीक्षा में फेल होने पर हटाए जाएंगे

इतना ही नहीं बिहार की तर्ज पर दिया जाने वाले वेतनमान में तीन दक्षता परीक्षा में पास नहीं करने वाले पारा शिक्षकों को सेवा से हटाया जाएगा. पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली में इसके प्रावधान किए गए हैं वहीं दूसरी ओर पारा शिक्षक दक्षता परीक्षा में फेल होने वाले पारा शिक्षकों को सेवा से नहीं हटाते हुए उन्हें दिया जा रहा मानदेय ही देने की मांग कर रहे हैं. जिसको लेकर पारा शिक्षकों ने 14 नवंबर तक सेवा शर्त नियमावली तैयार होने और वेतनमान संबंधी अंतिम निर्णय नहीं लेने पर 15 नवंबर को राज्य भर से राजधानी कूच का कार्यक्रम तय किया है. राज्य भर के 64000 पारा शिक्षक रांची कूच करेंगे.

अन्य खबरें