झारखंड लोक सेवा आयोग में एक साथ होगी चार सिविल सेवा परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Thu, 21st Jan 2021, 7:11 PM IST
  • जेपीएससी इस बार एक साथ चार सिविल सेवा परीक्षा करवाएगी जिसके लिए राज्य सरकार ने भी नयी नियमावली के साथ लेने के लिए मंजूरी दे दी है.
झारखंड लोक सेवा आयोग

रांची : राज्य सरकार ने जेपीएससी को एक साथ चार सिविल सेवा परीक्षा नयी नियमावली के साथ लेने के लिए मंजूरी दे दी है. सरकार की कार्मिक व प्रशासनिक विभाग ने आयोग को सातवीं (2017), आठवीं (2018), नौवीं (2019) और 10वीं (2020) की परीक्षा एक साथ लेने के लिए विज्ञापन जारी करने की स्वीकृति दी है. साथ ही कार्मिक विभाग ने अब तक 249 रिक्त पद भी उपलब्ध करा दिये हैं. 

इसमें शर्तें रखी गयी है. अनुमान है कि खाली पदों की संख्या घट व बढ़ भी सकती है. कार्मिक विभाग द्वारा कुछ और विभाग की रिक्तियां आयोग को भेजनी है. बाकी रिक्तियां भी मिलते ही जेपीएससी द्वारा इस माह में ही विज्ञापन जारी कर दिये जाने की संभावना है. विज्ञापन जारी होने के दिन से एक माह तक ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि निर्धारित की जायेगी. 

सिटी बसों के किराये पर फैसला आज, निगम बोर्ड की बैठक में लिया जायेगा निर्णय

राज्य सरकार द्वारा जारी नियमावली के अनुसार जिस माह में विज्ञापन जारी होगा, उसके अगले माह की पहली तारीख ही उम्रसीमा का कट ऑफ डेट होगा. यानि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) के लिए इस माह विज्ञापन जारी होता है, तो उम्रसीमा का कट ऑफ डेट एक फरवरी 2021 होगा. इस आधार पर अनारक्षित आवेदक की उम्रसीमा 21 वर्ष से कम नहीं हो और अधिकतम उम्रसीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं हो. बीसी वन व बीसी टू के लिए अधिकतम उम्रसीमा 37 वर्ष होगी. 

महिला वर्ग के लिए 38 वर्ष तथा एसटी/एससी के लिए अधिकतम उम्रसीमा 40 वर्ष होगी. इडब्ल्यूएस के लिए अधिकतम उम्रसीमा 35 वर्ष होगी. नि:शक्त को 10 वर्ष व एक्स सर्विसमैन को पांच वर्ष की छूट रहेगी. राज्य सरकार में तीन वर्ष की नियमित सेवा पूरी करनेवाले उम्मीदवार को उम्रसीमा में पांच वर्ष की छूट रहेगी.

हार्स ट्रेडिंग मामला समेत सरकार के निलंबन आदेश को निलंबित अधिकारी ने दी चुनौती

 

अन्य खबरें