मॉनसून में वाटरफॉल का मजा, रांची से 1 घंटे के ट्रिप में हैं ये शानदार 5 जलप्रपात

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Jun 2021, 11:47 PM IST
  • आप फैमिली या फ्रेंड्स के साथ घूमने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो रांची को ट्रैवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको रांची के 5 प्रसिद्ध वॉटरफॉल्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां जाकर आप प्रकृति की सुंदरता को करीब से महसूस कर पाएंगे.
मॉनसून में वाटरफॉल का मजा

रांची| एक लंबे समय के लॉकडाउन के बाद मॉनसून में आप भी परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं? अगर हां तो बता दें कि अब आप रांची को भी अपनी ट्रैवल लिस्ट में जोड़ सकते हैं. झील, तालाब और झरनों का शहर रांची अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. आज हम आपको रांची के 5 प्रसिद्ध वॉटरफॉल्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां जाकर आप प्रकृति की सुंदरता को करीब से महसूस कर पाएंगे.

जोन्हा वॉटरफॉल्स

रांची से 40 किलोमीटर की दूरी पर ही जोनहा वॉटरफॉल की खूबसूरती देख आप खुद को वहां दोबारा जाने से रोक नहीं पाएंगे. यह वॉटरफॉल गौतम धारा के नाम से भी जाना जाता है. पास में जोन्हा गांव स्तिथ है इसलिए इसका नाम जोन्हा वॉटरफॉल्स पड़ गया. माना जाता है कि यहां भगवान बुद्ध अपने समय में स्‍नान के लिए आए थे. साथ ही यहां एक आश्रम और भगवान बुद्ध का मंदिर भी है.

जोन्हा वॉटरफॉल्स

सोरेन सरकार जनजाति समाज को आपसी में लड़वाना चाहती है: भाजपा

सीता वॉटरफॉलस

सुकून के कुछ पल बिताने के लिए सीता वॉटरफॉल एक अच्छा आइडिया हो सकता है यह रांची से केवल 43 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है. इसका नाम मां सीता के नाम पर पड़ा है. सीता वॉटरफॉल का मनोरम जल यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है.

सीता वॉटरफॉलस

केसी वेणुगोपाल से मुलाकात में कांग्रेस के MLA ने दी 20 सूत्री कमेटी गठन की सलाह

दशम वॉटरफॉलस

रांची से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ दशम झरना कांची नदी से 144 फीट की ऊंचाई पर बहता है. इतनी ऊंचाई से बहते झरने का नजारा बेहद ही खूबसूरत होता है. यहां आप कई प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटी का भी आनंद उठा सकते हैं.

दशम वॉटरफॉलस

हुंडरू वॉटरफॉल्‍स

यह भारत का 34वां सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस झरने से गिरता पानी आपको किस तरह तरोताजा कर देगा. यहां स्‍वर्णरेखा नदी यहां 98 मीटर (करीब 322 फीट) की ऊंचाई से गिरती है. यह वॉटरफॉल रांची से लगभग 47 किलोमीटर की दूरी पर है.

हुंडरू वॉटरफॉल्‍स

रांची: छात्र ने तैयार की कई फीचर्स वाली स्मार्ट वॉच, दावा-हर किसी के बजट में है फिट

चुरिन वॉटरफॉलस

रांची से 27 किलोमीटर दूर चुरीन वॉटरफॉल आज भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाता है. चुरीन झरना अभी तक पूरी तरह अपने वास्तविक रूप में है. ईट, सीमेंट, लोहा आदि चीजों से परे यहां पानी है, पत्थर है और जंगल है. यह एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है.

चुरिन वॉटरफॉलस

अन्य खबरें