नमाज रूम को लेकर झारखंड विधानसभा में हंगामा, स्पीकर ने गठित की सर्वदलीय कमिटी, ये होंगे मेंबर

Nawab Ali, Last updated: Thu, 9th Sep 2021, 4:18 PM IST
  • झारखंड विधानसभा में नमाज रूम बनाए जाने के बाद विपक्ष हेमंत सोरेन सरकार पर हमलावर है. भाजपा विधानसभा में नमाज रूम बनाने को लेकर झारखंड सरकार का विरोध कर रही है. आलोचनाओं से घिरी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार ने नमाज के लिए आवंटित रूम को लेकर सर्वदलीय कमेटी गठित की है कमेटी को 45 में अपनी रिपोर्ट देनी होगी.
झारखंड में नमाज रूम विवाद पर सर्वदलीय कमेटी गठित. (फाइल फोटो) 

रांची. झारखण्ड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा भवन में नमाज रूम बनाने के फैसला लिया था. जिसके बाद से ही सरकार की जमकर आलोचना हो रही है. नमाज रूम का फैसला हेमंत सोरेन सरकार के लिए गले की फांस बना हुआ है. झारखण्ड में विपक्ष नमाज रूम के फैसले पर सड़कों पर उतर गया है. भाजपा का आरोप है कि विधानसभा भवन में नमाज रूम बनाना तुष्टिकरण की राजनीति है और हिन्दुओं की भावनाओं से खिलवाड़ है. बीते बुधवार को विधानसभा सत्र के दौरान भाजपा ने जबरदस्त तरीके से विरोध जताते हुए विधानसभा घेराव किया था. 

आलोचनाओं और विपक्ष के दबाव में आने के बाद हेमंत सोरेन सरकार ने नमाज के आवंटित कमरे को लेकर सर्वदलीय कमेटी बने है जिसे 45 दिन में अपनी रिपोर्ट देनी होगी. इस कमेटी का संयोजक स्टीफन मरांडी होंगे और साथ प्रदीप यादव, नीलकंठ सिंह मुंडा, सरफराज अहमद, विनोद कुमार सिंह, लंबोदर महतो और दीपिका पांडे सिंह होंगे. नमाज रूम आवंटन को लेकर यह कमेटी 45 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेगी.  झारखण्ड विधानसभा स्पीकर ने नमाज रूम को एलकार कहा है कि नमाज के लिए आवंटित कमरे को लेकर विधानसभा में गतिरोध उत्पन्न हुआ, इससे राज्य प्रभावित हुआ है, इसकी लौ हर जगह पहुंची है.

धनबाद जज हत्याकांड पर CBI की जांच से HC संतुष्ट नहीं, दोबारा मांगी जांच रिपोर्ट

उनका मानना है कि गतिरोध का विषय नहीं है इसे समाप्त करना जरूरी है. राज्य के हित और विकास के लिए आवश्यक है. इसलिए सर्वदलिय कमेटी का गठन किया गया. भाजपा कार्यकर्ताओं ने विधानसभा घेराव करते वक्त बेरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की जिस पर पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर लाठी चार्ज की और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. लाठी चार्ज का यह मुद्दा विधानसभा सत्र में भाजपा ने प्रमुखता से उठाया और जमकर हंगामा किया जिसके बाद विधानसभा की कार्यवाही पुरे दिन के लिए रोक दी गई थी.

 

अन्य खबरें