रांची में ऑनलाइन बनेंगे जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, नगर निगम ने शुरू की व्यवस्था

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Jul 2021, 3:38 PM IST
  • आम लोगों की सुविधा के लिए रांची नगर निगम ने मृत्यु और जन्म प्रमाणपत्र बनाने की ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. 
  • आम लोगों को अब नगर निगम के चक्कर काटने से राहत मिलेगी.
रांची नगर निगम ने ऑनलाइन जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने की प्रिक्रिया शुरू की है.

रांची. राजधानी रांची में अब आप मृत्यु व जन्म प्रमाणपत्र के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अब बार-बार नगर निगम के चक्कर काटने से आपको मुक्ति मिलने जा रही है. रांची नगर निगम में अगस्त माह से ऑनलाइन जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने की प्रिक्रिया शुरू हो जाएगी. झारखंड में रांची पहला नगर निगम है जो प्रमाणपत्र ऑनलाइन बनाने की सुविधा शुरू करने जा रहा है. 

राजधानी रांची नगर निगम में मृत्यु व जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिए अब आपको दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा. जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए अब आप घर बैठकर भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप अपने प्रमाणपत्र की प्रिक्रिया कहां तक पहुंची यह भी पता कर सकते हैं. सर्टिफिकेट बनने के बाद आप घर से ही नगर निगम कक वेबसाइट से डाऊनलोड भी कर सकते हैं. लेकिन आवेदन के लिए नगर निगम ने कुछ गाइडलाइन्स भी बनाई हैं. मृत्यु व जन्म के एक माह के अंदर ही आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अगर एक महीने से ज्यादा का समय हो जाता है तो आपको नगर निगम आकर ही सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा.

टोक्यो ओलंपिक में तीरंदाजी से मेडल की उम्मीद जिंदा, राउंड 16 में दीपिका कुमारी की एंट्री

जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र की ऑनलाइन प्रिक्रिया होने से आम लोगों को कई परेशानियों से भी निजात मिलेगी. अक्सर सरकारी विभागों में बिचौलियों और दलालों के बोलबाला रहता है. सर्टिफिकेट बनवाने के एवज में लोगों से पैसे वसूले जाते हैं. लेकिन आवेदन ऑनलाइन होने से बिचौलियों से निजात मिलेगी, साथ ही उन्हें देने वाले पैसे की भी बचत होगी.

अन्य खबरें