झारखंड: स्कूलों में प्रैक्टिकल के लिए होंगे अलग शिक्षक, 2237 पदों पर होगी भर्ती

Smart News Team, Last updated: 15/02/2021 04:53 PM IST
  • झारखंड में 2237 उच्च माध्यमिक स्कूलों में लैब टैक्नीशियन के पद पर भर्ती होगी. इसके लैब में विज्ञान के आवश्यक उपकरणों को लाया जाएगा. इसके अलावा राज्य में वोकेशन लैब की स्थापना भी की जा रही है. जिसके लिए जिले की एजेंसियों को काम भी दे दिया गया है.
झारखंड के स्कूलों में प्रैक्टिकल के लिए अलग शिक्षक होंगे. (प्रतिकात्मक फोटो)

रांची- झारखंड के स्कूलों में अब प्रैक्टिकल के लिए अलग शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी. राज्य के 2237 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्कूलो में लैब टैक्नीशियन के पद पर भर्ती होगी. इसके अलावा स्कूल की लैब को सुसज्जित भी किया जाएगा. इसके साथ ही साइंस के आवश्यक उपकरणों को भी लैब में रखा जाएगा. इसके लिए सरकार बजट में प्रावधान करेगी. जिसमें लैब के लिए धनराशि होगी और इसके साथ ही टैक्नीशियन के वेतन का प्रावधान भी होगा.

इसके अलावा जब तक स्थायी रूप से लैब टेक्नीशियन की नियुक्ति नहीं हो जाती, तब तक संविदा पर नियुक्ति करने पर विचार किया जा रहा है. जिससे छात्र बेहतर ढ़ग से प्रैक्टिकल के बारे में सीख सके. वर्तमान में छात्र-छात्राओं को विज्ञान के शिक्षक ही पढ़ाई के साथ प्रैक्टिकल कराते है. इसके अलावा सरकार राज्य के सभी उच्च माध्यमिक स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा पर जोर देर रही है. इसके लिए इन स्कूलों में वोकेशनल लैब की भी स्थापना की जा रही है. वोकेशनल लैब के लिए फंड उपलब्ध कराए गए है और एजेंसियों को काम भी दे दिया गया है.

झारखंड के 8वीं के छात्रों को मिलेगी साइकिल, 122 करोड़ रुपए का आएगा खर्चा

मौजूदा समय में सिर्फ पूराने इंटरमीडिएट के स्कूलों में ही टैक्नीशियन के पद को स्वीकृति प्राप्त है. लेकिन अब सभी उच्च माध्यमिक स्कूलों में इस पद को स्वीकृति दी जाएगी और इन पर नियुक्ति होगी. इसके लिए साक्षरता विभाग और स्कूली शिक्षा प्रावधान बना रहा है. जब झारखंड अलग राज्य बना था, उस समय इंटरमी़डिएट के 57 स्कूलों में ही लैब टेक्नीशियन के पद को मान्य किया गया था. लेकिन वह ये पद अब खाली हो गये है. इन स्कूलों में नियुक्ति शेष बचे स्कूलों के साथ होगी.

रांची : तुरी भाषा का संरक्षण करेगा डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय

राजेश के लिए आफत बना हफ्ते में 3 दिन पत्नी, 3 दिन प्रेमिका के साथ रहने का समझौता

बिहारशरीफ जा रही बस में रांची में डकैती, विरोध करने पर शख्स को मारी गोली, मौत

रांची : अब व्हाट्सएप पर बिजली की शिकायत दर्ज करा सकेंगे विद्युत उपभोक्ता

रांची : 27 फरवरी तक हॉस्टल व लॉज लाइसेंस के लिए करें आवेदन

अन्य खबरें