झारखंड : शूटिंग चैंपियंस का बंगाल में मिला शव, चौथे भारतीय शूटर लायक ने की सुसाइड

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 10:58 AM IST
  • झारखंड के धनबाद की शूटिंग चैंपियंस कोनिका लायक ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में सुसाइड कर लिया है. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. बताया जा रहा है कि सितंबर 2021 से अब तक कुल  के चार भारतीय शूटरों ने खुदकुशी कर ली है.
झारखंड की एयर राइफल स्टेट चैंपियंस शूटर कोनिका लायक

रांची. चार महिने के भीतर चौथे भारतीय शूटर के सुसाइड करने का मामला सामने आया है. बुधवार को झारखंड के धनबाद की रहने वाली एयर राइफल स्टेट चैंपियंस शूटर कोनिका लायक का शव पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले के बल्ली स्थित एक महिला हॉस्टल के अंदर फंदे से लटका मिला है. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

शूटिंग की ट्रेनिंग के लिए अभिनेता सोनू सूद द्वारा इसी साल राइफल दिए जाने के बाद मृतका लायक सुर्खियों में आई थी. पुलिस को घटनास्थल से एक सुसाइड नोट मिली है. 28 वर्षीय लयाक ने साल 2020 में एक 10 मीटर प्रतिस्पर्धा में मेडल जीत चुकी थी. वह एक एयर राइफल स्टेट चैंपियन थी. जिसकी मदद खुद अभिनेता सोनू ने राइफल समेत अन्य ट्रेनिंग संबंधी जरूरी सामान देकर की थी. झारखंड में शूटिंग की ट्रेनिंग सुविधा की अभाव के चलते लायक ने इसी साल के जुलाई महिने में कोलकाता स्थित अर्जुन अवार्डी कर्माकर के शूटिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया था. उसके बाद से वह कोलकाता के बल्ली स्थित एक महिला हॉस्टल में अपने रूम पार्टनर के साथ साझेदारी में रहती थी. बीच-बीच में वह झारखंड के धनबाद स्थित अपने घर परिवार वालों से मिलने आया करती थी. सुसाइड के बाद एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अपने रूममेट्स के कमरे से बाहर जाने के बाद लायक, खुद फांसी के फंदे से झूल गई. फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. मृतक लायक के परिजन झारखंड से घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.

झारखंड में शिक्षा विभाग का नया आदेश, अब हर तीसरे शनिवार बंद रहेगा स्कूल, हॉफ डे खत्म

कोनिका लायक के कोच और एक समय ओलंपियन रहे अर्जुन अवार्डी जॉयदीप कर्माकर ने हिन्दुस्तान को बताया है कि अक्टूबर में कोनिका लायक को तब झटका लगा जब उन्हें जीवी मावलंकर प्री-नेशनल इवेंट में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था. कर्माकर ने बताया है कि बीते चार महीने में सुसाइड से मरने वालों में कोनिका लयाक चौथी भारतीय शूटर हैं. इससे पहले सितंबर महिने से अब तक पंजाब के तीन शूटरों (नमनवीर सिंह बराड़, हुनरदीप सिंह सोहल और खुशसीरत कौर संधू ) ने खुद के पिस्टल से अपने को गोली मार जान दे दी. इस दुःखद घटना पर संवेदना प्रकट करते हुए ओलंपियन कर्माकर ने कहा कि निश्चित रूप से यह घटना देश की निशानेबाजी खेल (शूटिंग स्पोर्ट्स) बिरादरी के लिए बुरा समय है. उन्होंने उम्मीद जताया है कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए देश के मनोवैज्ञानिको का इस पर जरूर ध्यान गया होगा. 

झारखंड में बच्चों में फैल रहा किडनी का कैंसर , अस्पताल पहुंचे रहे बच्चों में 70 फीसदी ग्रस्त

ओलंपियन कर्माकर ने बताया कि कोनिका के बारे में उन्हें तब पता चला जब अखबारों में फिल्म आभिनेता सोनू सूद द्वारा नई राइफल देने की खबर पढ़ी. खबर मिलने के बाद कर्माकर ने कोनिका लायक से संपर्क किया और उसे शूटिंग की ट्रेनिंग पर आने के लिए कहा. उन्होंने बताया कि उसकी शूटिंग ट्रेनिंग फीस 50 फीसदी कम कर दी गई थी. हालांकि लायक के अंदर शूटिंग स्किल अभी बहुत कच्चा था इसकी जानकारी कर्माकर को तब हुई जब वह उसे अपने साथ ले गए.

लायक के सुसाइड पर कर्माकर ने कहा कि उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा है कि कोनिका जैसी शूटर सुसाइड कर सकती है. दरअसल लयाक हमेशा अपने चेहरे पर एक आकर्षक मुस्कान लिए रहती थी. हां वो न तो बहिर्मुखी (Extrovert) थी और ना ही अंतर्मुखी (Introvert). उन्होंने ने बताया कि उनके शूटिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में करीब 300 स्टूडेंट्स हैं. हर एक के दिमाग में क्या चल रहा है, ये बता पाना मुश्किल है लेकिन हां कोनिका कभी तनाव में नहीं रहती थी. जीवी मावलंकर प्री-नेशनल इवेंट में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए में चयन न हो पाना उसके लिए झटका जरूर था मगर ये करीब दो महीने पहले की बात थी.

अन्य खबरें