JSSC ने इन परीक्षाओं की रद्द की नियुक्ति प्रक्रिया, जानें वजह

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 12:03 PM IST
  • झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने कार्मिक, प्रशासनिक सुधार व राजभाषा विभाग के संकल्प सं-821/5.2.2021 का तर्क देते हुए छह विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं का नियुक्ति विज्ञापन निरस्त कर दिया है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

रांची. झारखंड के स्थानीय निवासी अभ्यर्थियों को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) से झटका लगा है. दरअसल, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने छह विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं का नियुक्ति विज्ञापन निरस्त कर दिया है. आयोग ने इसके लिए कार्मिक, प्रशासनिक सुधार व राजभाषा विभाग के संकल्प सं-821/5.2.2021 का तर्क दिया है. इसमें कहा गया है कि जिनमें अब तक नियुक्ति पत्र निर्गत नहीं किये गये हैं, उनमें नियुक्ति की प्रक्रिया अपूर्ण मानते हुए, उन सभी विज्ञापनों को निरस्त किया जाता है.

बताते चलें कि छह परीक्षाओं की नियुक्ति प्रक्रिया रद्द करने के आयोग के फैसले से राज्य के लाखों उम्मीदवारों पर इसका असर होगा. दरअसल, ये सभी अभ्यर्थी झारखंड राज्य के स्थानीय निवासी हैं. उक्त परीक्षाएं शत-प्रतिशत झारखंड के स्थानीय निवासी अभ्यर्थियों के लिए ही थीं. साथ ही बता दें कि विशेष शाखा आरक्षी (क्लोज कैडर), उत्पाद सिपाही और कारा में वाहन चालक भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी थी.

मोतिहारी के थाने शिकायत करने पहुंची रांची की श्रेया की मौत, दहेज प्रताड़ना का मामला

मिली जानकारी के मुताबिक, अभ्यर्थियों की सिर्फ अनुशंसा होनी थी. एएनएम और सामान्य योग्यताधारी स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आयोग द्वारा इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन प्राप्त किये गये थे. इसमें लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. आवेदन के बाद की प्रक्रिया रुकी हुई थी. संबंधित परीक्षा में तकरीबन 4999 पद शामिल थे. अब कैंसिल परीक्षाओं के लिए फिर से विज्ञापन निकाला जायेगा. अभ्यर्थी नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल थे, उन्हें नये विज्ञापन के तहत आवेदन करना होगा. उन्हें दोबारा परीक्षा शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

अन्य खबरें