JSSC Recruitment: जेएसएससी के 4500 पदों पर भर्ती करेगी सोरेन सरकार, जारी किया कैलेंडर

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 22nd Jan 2022, 8:56 AM IST
  • झारखंड सरकार ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को अब तक 4500 पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा कर दी है. झारखंड में कई विभागों की रिक्तियां भर्ती होनी है.जेएसएससी ने इसके लिए 2022 में होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर भी जारी कर दिया है. साथ ही इसमें तीन परीक्षाओं के लिए विज्ञापन भी निकाले गए हैं, वहीं चार परीक्षाओं का ओर विज्ञापन निकाला जाना है. फरवरी के पहले सप्ताह से परीक्षा की शुरुआत हो जाएगी.
फाइल फोटो

रांची. झारखंड सरकार ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को अब तक 4500 पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा कर दी है. झारखंड में कई विभागों की रिक्तियां भर्ती होनी है. जिससे इसकी संख्या में और बढ़ोतरी भी होगी. इसके लिए जेएसएससी इसके एक-एक कर विज्ञापन जारी कर रहा है. अब तक 1305 पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी हो चुका है. जेएसएससी ने इसके लिए 2022 में होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर भी जारी कर दिया है. साथ ही इसमें तीन परीक्षाओं के लिए विज्ञापन भी निकाले गए हैं, वहीं चार परीक्षाओं का ओर विज्ञापन निकाला जाना है. फरवरी के पहले सप्ताह से परीक्षा की शुरुआत हो जाएगी और इसका रिजल्ट भी उसी महीने आ जाएगा. वहीं, जारी कैलेंडर के मुताबिक जून के पहले सप्ताह में जो परीक्षा होगी, उसका रिजल्ट सितंबर तक जारी होगा.

राज्य में वर्तमान में 63 पदों के लिए झारखंड वैज्ञानिक सहायक प्रतियोगिता परीक्षा, 957 पदों के लिए झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा और 285 पदों के लिए झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का विज्ञापन जारी हुआ है. इसमें वैज्ञानिक सहायक प्रतियोगिता परीक्षा के आवेदन लिए जा चुके हैं, वहीं स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन लिये जा रहे हैं और डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगता परीक्षा के लिए आवेदन लिये जाने हैं. बता दें कि फरवरी में जेएसएससी की ओर से इंटरमीडिएट स्तर (कंप्यूटर ज्ञान व कंप्यूटर में हिन्दी टंकन अर्हता धारक पद के लिए) संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2022 और तकनीकी-विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2022 का विज्ञापन जारी किया जाएगा. साथ ही  मार्च में  मैट्रिक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा 2022 और इंटरमीडिएट स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा 2022 का विज्ञापन जारी किया जाएगा. इसके लिए कार्मिक विभाग ने अनुशंसा कर दी है.

कृषि में हो रहा है प्लास्टिक कल्चर का उपयोग, मौसम को अनुकूल बनाकर हो रही खेती

जेएसएससी का परीक्षा कैलेंडर 2022

झारखंड वैज्ञानिक सहायक प्रतियोगिता परीक्षा की परीक्षा फरवरी के पहले सप्ताह में होगी, जबकि इसका रिजल्ट फरवरी के अंतिम सप्ताह में होगा. झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में होगी और जून के अंतिम सप्ताह में रिजल्ट आएगा. इसके अलावा झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी और इसका परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह में आएगा. वही इंटरमीडिएट स्तर पर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए विज्ञापन फरवरी के दूसरे सप्ताह में आएगा. इसकी परीक्षा मई के दूसरे सप्ताह में और रिजल्ट अगस्त के तीसरे सप्ताह में जारी होगा. वहीं, तकनीकी-विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए फरवरी के अंतिम सप्ताह में विज्ञापन जारी होगा. इसकी परीक्षा मई के तीसरे सप्ताह और रिजल्ट अगस्त के पहले सप्ताह में आएगा. इसके साथ-साथ मैट्रिक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का विज्ञापन मार्च के पहले सप्ताह में आएगा. इसकी परीक्षा मई के अंतिम सप्ताह में होगी और रिजल्ट अगस्त के दूसरे सप्ताह में निकाला जाएगा. साथ ही इंटरमीडिएट स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का विज्ञापन मार्च के अंतिम सप्ताह में जारी होगा. इसकी परीक्षा जून में होगी और रिजल्ट सितंबर में आएगा.

 

अन्य खबरें