झारखंड में इस तारीख से मौसम फिर ले सकता है करवट, रांची समेत इन जिलों में झमाझम बारिश की संभावना

Ankul Kaushik, Last updated: Tue, 31st Aug 2021, 5:05 PM IST
  • मानसून को लेकर झारखंड से एक बड़ी खबर है कि अभी मानसून की विदाई नहीं हुई है. झारखंड में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होगा और झमाझम बारिश होने की संभावना है. दो सितंबर के बाद झारखंड के कुछ हिस्सों में बेहतर बारिश दर्ज की जाएगी.
झारखंड में दो सितंबर से आ सकती है बारिश, (फाइल फोटो)

रांची. झारखंड में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने के आसार दिख रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी झारखंड से मानसून की विदाई नहीं हुई है और झारखंड के कई हिस्सों में 2 सितंबर के बाद फिर से बारिश हो सकती है. वहीं झारखंड की राजधानी रांची में भी आज मंगलवार को झमाझम हो सकती है और शहर के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आंनद ने बताया राज्य में अभी दक्षिण-पूर्वी हवा चल रही है. इस हवा से साफ है कि प्रदेश में अगले दो दिनों तक बारिश आने की संभावना अधिक है. इसके साथ ही कई जिलों हल्की बारिश भी हो सकती है.

वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़ को लेकर मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आंनद ने बताया कि यह क्षेत्र कम दबाव का बना हुआ है और इस कम दबाव के कारण अभी मानसून का टर्फ लाइन गुजर रहा है. अगर पिछले 24 घंटों के दौरान झारखंड में मानसून की स्थिति की बात करें तो राज्य में कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटो में बोकारो के तेनूघाट में 31 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही गोड्डा में 35.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश की संभावना, जानें कैसा होगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो झारखंड के प्रमुख हिस्सों में बादल छाए रहने और कम दबाव के कारण हल्की मध्यम बारिश के साथ मौसम में बदलाव देखा गया था. यह बदलाव ही राज्य में मानसून को तेज करने में मदद करेगा. प्रदेश में मानसून की बात करें तो झारखंड में मानसून 2019 में 21 जून, 2018 में 25 जून, 2017 में 16 जून, 2016 में 17 जून और 2015 में 21 जून को आया था.

अन्य खबरें