झारखंड में बेमौसम बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें, रविवार को भी मौसम बिगाड़ने का अनुमान

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 7:09 PM IST
  • राजधानी रांची समेत सूबे के कई हिस्सों में शनिवार तड़के से हो रही बेमौसम बारिश के चलते लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. खराब मौसम के कारण पिछले 12 घंटों में तापमान में गिरावट के साथ ही सूबे में ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार,सोमवार को भी कई इलाकों में हल्की बारिश होगी.
रांची मौसम केंद्र अपडेट

रांची. झारखंड की राजधानी रांची समेत सूबे के कई इलाकों में शनिवार को हुई बेमौसम बारिश से आम जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसके चपेट में आने से सूबे का करोबार भी संकट में घिर गया. बेमौसम बारिश को लेकर रांची स्थित मौसम केंद्र के उप निदेशक व वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि दक्षिण बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम और वायुमंडल में ऊपरी स्तर पर पुरवइया हवा के बहाव की वजह से झारखंड में राजधानी रांची समेत दक्षिण और मध्य भाग के कई जिलों खूंटी, लोहरदगा, गुमला, सरायकेला खरसावां, सिमडेगा, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम के अलावा रामगढ़, हजारीबाग और बोकारो में शनिवार की सुबह से हल्की बारिश हो रही है.

सूबे में शनिवार दोपहर बाद भी रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी है. हालांकि सुबह की अपेक्षा दोपहर में आसमान थोड़ा साफ हुआ था. हल्की-हल्की लगातार हो रही बारिश के कारण सूबे के वातावरण में नमी के साथ ठंड भी बढ़ गई है. इस खराब मौसम के चलते शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को राजधानी की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही कम रही. बैमौसम बारिश ने हाट व बाजार को भी प्रभावित किया और आम दिनों की तुलना यहां भी बहुत कम लोगों का आना जाना हुआ. कम संख्या के चलते इसका असर कारोबार पर देखने को मिला.

रांची में भारी बारिश, खराब मौसम, एक विमान नहीं उतरा, 6 फ्लाइट कोलकाता डायवर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दिन यानी रविवार व सोमवार को भी राजधानी रांची समेत सूबे के दक्षिण और मध्य भाग के अलावा कोयलांचल और संथाल परगना के कुछ जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. खराब मौसम के दौरान कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना भी जताई गई है. इसके आलावा कुछ जगहों पर मेघ गर्जन (बिजली कड़कने) का आसार भी है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पूरब दिशा से झारखंड की ओर तेजी से नम हवा का बहाव हो रहा है इसी कारण आसमान में बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है. शनिवार तड़के से लगातार हो रही बारिश के चलते पिछले 12 घंटे में राजधानी के तापमान में अधिकतम 9 व न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट दर्ज की गई है . मौसम विभाग ने पुर्वानुमान लगाया है कि रविवार और सोमवार को सूबे के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर हल्की फुल्की बारिश भी हो सकती है.

अन्य खबरें