झारखंड में चक्रवाती तूफान जवाद का आज से दिखेगा असर, भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

Somya Sri, Last updated: Sat, 4th Dec 2021, 11:11 AM IST
  • झारखंड के दक्षिणी और मध्य हिस्से में तेज हवाओं और भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि आज से झारखंड में चक्रवाती तूफान जवाद का असर देखने को मिलेगा. इस वजह से विभाग ने झारखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. वही तूफान को लेकर भारतीय रेलवे ने बेंगलुरु कैंट हटिया एक्सप्रेस 7 दिसंबर को रद्द दी है.
झारखंड में चक्रवाती तूफान जवाद का आज से दिखेगा असर, भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी (प्रतिकात्मक फोटो)

रांची: मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड में आज से चक्रवाती तूफान जवाद का आज से असर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि झारखंड के सभी जिलों में यह असर देखने को नहीं मिलेगा. जबकि राज्य के दक्षिणी और मध्य हिस्से में तेज हवाओं और भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. जानकारी के मुताबिक आज यानी शनिवार से सोमवार तक राज्य के दक्षिणी और मध्य हिस्से जिनमें गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार को छोड़कर सभी जिलों में चक्रवाती तूफान जवाद का असर देखने को मिलेगा.

मौसम केंद्र, रांची के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि, " जवाद ने साइक्लोन का रूप ले लिया है. अभी यह पश्चिम बंगाल की खाड़ी में है. शनिवार की सुबह में आंध्र प्रदेश और ओड़िशा के तट पर पहुंचेगा. पांच की दोपहर को पुरी (ओडिशा) तट के पास टकरायेगा. छह को यह पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके में समाप्त हो जायेगा. इससे झारखंड में बारिश हो सकती है और 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है."

UGC NET Exam 2021: जवाद तूफान के कारण इन शहरों में परीक्षा स्थगित, डिटेल्स

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान के कारण तापमान में भी बदलाव होगा. अधिकतम तापमान घटेगा और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. इससे ठंड का एहसास ज्यादा होगा. मौसम विभाग ने बताया कि 5 दिसंबर को अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

बता दें कि रांची हटिया से आने जाने वाली 5 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. ये सभी समुद्र तटीय इलाकों से जुड़ने वाली ट्रेन हैं. इसलिए इन्हें रद्द कर दिया गया है. इसमें हटिया बेंगलुरु कैंट एक्सप्रेस, पुरी हटिया पुरी एक्सप्रेस, आनंद विहार पुरी एक्सप्रेस, धनबाद एलेपपी एक्सप्रेस को आगामी कुछ दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है. जबकि बेंगलुरु कैंट हटिया 7 दिसंबर को रद्द रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक रांची में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है. जिसे लेकर भारतीय रेलवे ने ट्रेनों को रद्द किया है.

अन्य खबरें