दीदी और मुख्यमंत्री किचन से गरीब लोगों को मिलेगा फ्री खाना, बिना कार्ड 5 KG चावल

Smart News Team, Last updated: Sat, 24th Apr 2021, 11:36 PM IST
झारखंड में अगले महीने मई से दीदी किचन और मुख्यमंत्री किचन के तहत राज्य के लोगों को निशुल्क पकाया हुआ भोजन दिया जाएगा. जैसे कि पिछले साल राज्य में कोरोना महामारी के समय दिया जाता था. इसके साथ जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें 5 किलो चावल दिए जाने की तैयारी है.
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन. (फाईल फोटो)

रांची: झारखंड में मई से दीदी किचन और मुख्यमंत्री किचन शुरू किया जाएगा. जिसके तहत झारखंड राज्य के लोगों को पका पकाया भोजन उनके पास के थानों में निशुल्क दिया जाएगा. जिसकी पूरी तैयारी खाद्य आपूर्ति विभाग ने कर ली है.यह योजना पिछले साल कोरोना संक्रमण के वजह से शुरू किया गया था. जो इस साल भी उसी तर्ज पर लोगों को भोजन देगा. साथ ही जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है. उन्हें 5 किलो चावल राशन के रूप में दिया जाएगा.

झारखंड सरकार ने मई महीने से दीदी किचन और मुख्यमंत्री किचन की शुरुआत ग्राम पंचायत स्तर से करेगी. इस किचन में खिचड़ी दाल चावल और सब्जी लोगों को दिया जाएगा. राज्य सरकार इस योजना से पिछले साल करीब 9.5 लाख लोगों को अनाज दिया था जिनका कोई राशन कार्ड नहीं था. इसके साथ झारखंड सरकार ने एक व्यापक अभियान चलाकर 15 लाख लोगों का राशन कार्ड बनवाया. इसके अलावा जिसके पास राशन कार्ड नहीं है सरकार उन्हें एक रुपए की दर से 5 किलो का राशन उपलब्ध कराएगी. झारखंड खाद्य आपूर्ति विभाग ने राजस्थान में प्रोटीन और विटामिन की पूर्ति के लिए केंद्र सरकार से चना दाल या चना देने की मांग किया है.

रांची के सदर अस्पताल में खत्म हो रही ऑक्सीजन, कोविड मरीजों के परिवार ने किया हंगामा

राज्य सरकार ने पहली से आठवीं तक के सभी छात्र छात्राओं को मिड डे मील का चावल, अंडा, कुकिंग कॉस्ट की राशि उपलब्ध कराया जाएगा. इसके साथ बच्चों को गर्मी की छुट्टी का भी अनाज दिए जाने की उम्मीद है. राजस्थान के खाद्य आपूर्ति विभाग के मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अगले महीने से किचन योजना की शुरुआत की जा सकती है इस बार जिन लोगों को राशन कार्ड अब तक नहीं बना है उन्हें भी अनाज उपलब्ध कराया जाएगा राज्य सरकार यह चावल के साथ चना दाल या चना दिए जाने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है.

महामारी के बीच ऑटो ड्राइवर बना मिसाल, मरीजों को फ्री में पहुंचा रहे अस्पताल

रांची: इटकी TB सैनिटोरियम बनेगा कोविड अस्पताल, CM सोरेन ने दिए निर्देश

रांची में घरेलू विवाद के चलते दमाद ने सास की पत्थर से कुचलकर की हत्या

अन्य खबरें