JSSC Excise Constable Vacancy 2022: 583 पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

Somya Sri, Last updated: Wed, 9th Mar 2022, 1:49 PM IST
  • झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने एक्साइज कांस्टेबल के 583 पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 मार्च है. वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल जांच के आधार पर होगा.
जेएसएससी: एक्साइज कांस्टेबल में 583 भर्ती (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड में दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने एक्साइज कांस्टेबल के 583 पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 मार्च निर्धारित की गई है. वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है. इन सभी पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा. लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करना होगा. और फिर आखिर में मेडिकल जांच के बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी.

सैलरी क्या होगी?

बता दें कि एक्साइज कांस्टेबल के 583 पदों पर चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 19900-63200 रुपये तक कि सैलरी मिलेगी. मालूम हो कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने 583 पदों को श्रेणी बद्ध तरीके से बांट दिया है. जिसके तहत जनरल उम्मीदवारों के लिए 237 वैकेंसी फिक्स कर दी गई है. वहीं एससी के लिए 148, एसटी के लिए 57, ईबीसी के लिए 50, बीसी के लिए 32 और ईडब्ल्यूएस के लिए 59 वैकेंसी निर्धारित की गई है. वहीं जनरल कैटेगरी वालों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित की गई है. जबकि अन्य वर्गों को 50 रुपये अदा करने होंगे.

युवक ने रची खुद के अपहरण की साजिश, पिता से मांगे 10 लाख रुपए, पुलिस ने किया भंडाफोड़

जानें लिखित परीक्षा के बारे में

जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में तीन पेपर हैं. पहले पेपर में हिन्दी और इंग्लिश, दूसरे पेपर में जनजातीय भाषा और तीसरे पेपर में सामान्य अध्ययन झारखंड राज्य से जुड़ा सामान्य ज्ञान सामान्य विज्ञान और सामान्य गणित से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. पहले पेपर में हिंदी के कुल 80 प्रश्न और इंग्लिश से जुड़े 40 प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं दूसरा पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. जबकि तीसरे पेपर में 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. ये लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी. सभी सवाल मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन बेस्ड होगा.

अन्य खबरें