JSSC Job: 10वीं पास युवाओं के लिए एक्साइज कांस्टेबल के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Ankul Kaushik, Last updated: Sun, 27th Feb 2022, 9:40 AM IST
  • झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने 583 पदों पर एक्साइज कांस्टेबल की भर्ती निकाली हैं. उम्मीदवार 26 मार्च तक इस पद के लिए एप्लाई कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार JSSC की अधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. परीक्षा शुल्क 100 रुपये रखा गया है.
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग

रांची. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से निकाली गई एक्साइज कांस्टेबल के 583 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 25 फरवरी से शुरु हुए ऑनलाइन आवेदन. 26 मार्च की मध्यरात्रि तक एप्लाई कर सकेंगे. इसके अलावा प्रकाशित विज्ञापन के अनुसार परीक्षा शुल्क का भुगतान 29 मार्च की तक किया जा सकेगा. इच्छुक उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं वो JSSC की अधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है.

एक्साइज कांस्टेबल के 583 पदों पर भर्ती के लिए श्रेणी भी बाट दी गई हैं. जिसमें जनरल के लिए 237 वैकेंसी हैं, एससी के लिए 148, एसटी के लिए 57, ईबीसी के लिए 50, बीसी के लिए 32 व ईडब्ल्यूएस के लिए 59 वैकेंसी रखी गई हैं. एक्साइज कांस्टेबल की परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार आय़ु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए वहीं आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. परीक्षा शुल्क 100 रुपये रखा गया है. झारखंड राज्य के एससी व एसटी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये रहेगा.

LIC IPO: एलआईसी आईपीओ में 20 फीसदी एफडीआई को केंद्र सरकार की मंजूरी

JSSC ने परीक्षा शुल्क 100 रुपये रखा है. झारखंड राज्य के एससी व एसटी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये रखा गया है. एक्साइज कांस्टेबल परीक्षा तीन चरणों में ली जायेगी. इसमें फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्ट शामिल है. शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद लिखित परीक्षा ली जायेगी. लिखित परीक्षा तीन पत्रों की होगी.

नियुक्ति के लिए अन्य जरूरी शैक्षणिक योग्यता के अलावा झारखंड राज्य के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से मैट्रिक/10वीं परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा तथा अभ्यर्थी को स्थानीय रीति रिवाज, भाषा व परिवेश के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है .

अन्य खबरें