मिड-डे मील में 6 महीने से नहीं मिला अंडा, एक बार में मिलेगा 40 अंडों का कोटा

Smart News Team, Last updated: Sun, 31st Jan 2021, 3:39 PM IST
  • कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण स्कूल बन्द हो गए थे. इसलिए अब अप्रैल 2020 से लेकर मार्च 2021 तक 84 दिनों के अंडे और फल छात्र छात्राओं को दिए जाएंगे.
मिड-डे मील में 6 महीने से नहीं मिला अंडा, एक बार में मिलेगा 40 अंडों का कोटा

रांची। झारखंड के प्रारंभिक स्कूलों के बच्चों का कुपोषित लेवल बढ़ाने के लिए उनको छह महीने के 40 अंडे का कोटा एक ही दी में दिया जाएगा. इन प्रारंभिक स्कूल के बच्चों को अगस्त 2020 से जनवरी 2021 तक अंडे की राशि नहीं दी जा सकी थी. इसलिए अब झारखंड मध्याह्न भोजन प्राधिकरण इन छह महीने के अंडो के लिए राशि उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है. इस राशि से बच्चों को स्कूल प्रबंधन एक साथ छह महीने के लिए फल या अंडे खरीद कर देंगे. इसके अनुसार हर बच्चे को 40-40 अंडे दिए जाएंगे.

राज्य के सभी प्रारम्भिक स्कूलों में पहली से आठवीं तक के बच्चों को पोषाहार के लिए हफ्ते में दो दिन अंडा या फल दिया जाता है.इस आधार पर अगर किसी कारण स्कूल नहीं बन्द हुआ तो हर बच्चे को एक महीने में अधिकतम आठ अंडे मिलते है. कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण स्कूल बन्द हो गए थे. इसलिए अब अप्रैल 2020 से लेकर मार्च 2021 तक 84 दिनों के अंडे और फल छात्र छात्राओं को दिए जाएंगे.

रांची: 24 घंटे में निगम करेगा सील, 06512200011 पर दें अवैध निर्माण की जानकारी

पहले बच्चों के पोषाहार की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की गई थी, लेकिन अगस्त से लेकर जनवरी 2021 तक की राशि सीधे स्कूलों को दी जाएगी. इसके बाद विद्यालय प्रबंध समिति अपनी कुकिंग कॉस्ट की राशि और लगने वाली सामग्री की तर्ज पर अंडा खरीद कर बच्चों को उपलब्ध कराएगी. मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के उपनिदेशक मुकेश सिन्हा ने कहा कि स्कूलों को अंडा या फल देने के लिए राशि तैयार की जा रही है. कुकिंग कॉस्ट की राशि से सामग्री खरीद कर देने की तर्ज पर अंडे या फल देने का निर्देष दिया गया है. किसी कारण से इसे उपलब्ध नहीं होने पर ही राशि दे सकेंगे.

 

अन्य खबरें