सरकारी स्कूल के रसोइयां अब एप्रॉन और टोपी पहनकर बनाएंगे खाना, 500 रुपया देगी केंद्र सरकार

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 2nd Feb 2022, 8:13 AM IST
  • केंद्र सरकार ने सरकारी स्कूल में मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोइया सह सहायिका को अब एप्रॉन और टोपी पहनकर खाना तैयार करने को कहा है. इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से सभी रसोइया को 500 रुपये दिए जाएंगे.
सरकारी स्कूल के रसोइयां अब एप्रॉन और टोपी पहनकर बनाएंगे खाना,(फाइल फोटो)

रांची: राज्य के सरकारी स्कूल में बच्चे के लिए मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोइया सह सहायिका अब एप्रॉन और टोपी पहनकर खाना तैयार करेगी. इसके लिए केंद्र सरकार राज्य के सभी 78,800 रसोइया सह सहायिका को पांच-पांच सौ रुपए देगी. इस राशि से सभी रसोइया सह सहायिका दो एप्रॉन और दो टोपी खरीदना होगा. बकायदा केंद्र सरकार की तरफ से इसके लिए राज्य को 3.74 करोड़ रुपये जारी कर दिए गया है. 

झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक किरण कुमारी पासी के अनुसार राज्य के सभी जिलों के लिए राशि जारी कर दिया गया है. एप्रॉन और टोपी खरीदने के लिए सभी रसोइया सह सहायिका के खाते में राशि भेजी जाएगी. राशि मिलने के एक सप्ताह के सभी को एप्रॉन और की खरीदारी करनी होगी. एप्रॉन और कैप गहरा नीला रंग का होगा और सूती का होगा. 

CM सोरेन की पहल का असर! कोल इंडिया भूमि अधिग्रहण विस्थापितों को मिलेंगे एक करोड़ तक के कॉन्ट्रैक्ट

किरण कुमारी पासी के अनुसार सभी रसोइया सह सहायिका के एप्रॉन और कैप पर मध्याह्न भोजन प्राधिकरण का लोगो (प्रधानमंत्री पोषक योजना) होना अनिवार्य है. इसे सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों की होगी. रसोईया व सहायिका एप्रॉन और कैप मध्याह्न भोजन तैयार करने के दौरान या मिड डे मील का खाना बटने समय पहनना होगा. 

किरण कुमारी पासी ने बताया कि सभी रसोईया व सहायिका को 10 फरवरी तक हर हाल में एप्रॉन की खरीदारी करनी होगी. उसके बाद प्रखंड स्तर पर फोटोग्राफी कराकर मुख्यालय को भेजना होगा. वहीं, जिला शिक्षा अधीक्षक एक माह में उपयोगिता प्रमाणपत्र देंगे. इसमें उन्हें जिला, प्रखंड का नाम, कुल स्कूलों की संख्या, कुल रसोईया की संख्या, कुल उपलब्ध करायी गई राशि, कुल खरीदे गए एप्रॉन और कैप की संख्या और कुल खर्च की गई राशि की जानकारी देनी होगी. 

 

अन्य खबरें