नगर निगम अवैध निर्माण रोकने में फेल, हेल्पलाइन नंबर जारी कर जनता से मांगी मदद

Smart News Team, Last updated: Thu, 4th Feb 2021, 5:38 PM IST
  • रांची में अवैध निर्माण धड़ल्ले से हो रहे हैं, लेकिन इन सभी को रोकने में नगर निगम नाकाम साबित हो रहा है. ऐसे में नगर निगम द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जिसपर उन्होंने आम लोगों से अवैध निर्माण के होने की सूचना मांगी है.
रांची नगर निगम (फाइल तस्वीर)

रांची में अवैध निर्माण धड़ल्ले से हो रहे हैं, लेकिन इन सभी को रोकने में नगर निगम नाकाम साबित हो रहा है. रांची शहर में यदि कोई अवैध निर्माण होता है तो उसे रोकने की जवाबदेही नगर निगम टाउन प्लानिंग विभाग के इंजीनियरों की होती है. लेकिन निगम के अफसर इसका जवाब नहीं दे पा रहे हैं और वह केवल नक्शा पास करने में ही बिजी हैं. ऐसे में शहर के ज्यादातर वार्डों में अवैध निर्माण खूब किया जा रहा है.

अफसरों के नाकाम साबित होने के बाद नगर निगम ने अवैध निर्माण से निपटने के लिए नया तरीका ढूंढ निकाला है. नगर निगम द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जिसपर उन्होंने आम लोगों से अवैध निर्माण के होने की सूचना मांगी है. कहा गया है कि अगर कहीं भी शहर में अवैध निर्माण हो रहा हो, खटाल संचालक द्वारा गोबर फेंककर गंदगी फैलाने का मामला हो या कचरा फेंकने का मामला हो तो वह आम लोग इसकी सूचना हेल्पलाइन नंबर 0651-2200011 पर दे सकते हैं.

अवर निबंधक पर लगे गड़बड़ी के आरोप, सरकार ने पद से हटाकर दिये जांच के निर्देश

बताया जा रहा है कि नगर निगम हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जो भी शिकायत की जाएगी, उसपर 24 घंटे में ही कार्रवाई की जाएगी. इस बारे में बात करते हुए नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि यह मल्टीपरपज नंबर है. इस नंबर पर निगम की अनुमति के बिना हो रहे कार्यों की जानकारी, किसी व्यक्ति द्वारा आवासीय भवन में होटल-लॉज चलाने और उसका व्यावसायिक इस्तेमाल करने की सूचना दी जा सकती है. ऐसे में तुरंत ही कार्रवाई भी की जाएगी.

 

अन्य खबरें