रांची को प्रदूषण मुक्त करने के लिए नगर निगम खरीदेगी वॉटर स्प्रिंकलर मशीन व एंटी स्मोक गन

Somya Sri, Last updated: Wed, 8th Sep 2021, 8:50 AM IST
  • रांची में नगर निगम ने वॉटर स्प्रिंकलर और एंटी स्मोक गन खरीदने का फैसला किया है. इस भारी-भरकम मशीन के जरिए राजधानी की हवा को साफ सुथरा बनाया जाएगा. नगर निगम ने तीन वॉटर स्प्रिंकलर और तीन एंटी स्मोक खरीदने का फैसला किया है.
एंटी स्मोक गन (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में नगर निगम ने वॉटर स्प्रिंकलर और एंटी स्मोक गन खरीदने का फैसला किया है. इस भारी-भरकम मशीन के जरिए राजधानी की हवा को साफ सुथरा बनाया जाएगा. नगर निगम ने तीन वॉटर स्प्रिंकलर और तीन एंटी स्मोक खरीदने का फैसला किया है. एक एंटी स्मोक की कीमत 80 लाख बताई जा रही है. एंटी स्मोक गन 10 चक्का वाहन पर लगी मशीन है, तो वहीं वॉटर स्प्रिंकलर 12 चक्का वाहन पर लगी मशीन होती है.

दरअसल मंगलवार को इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित की गई थी. जिसमें रांची नगर निगम, झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रांची स्मार्ट सिटी, कॉरपोरेशन लिमिटेड ऑल सेंटर फॉर एनवायरमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट मौजूद थी. कार्यक्रम में राजधानी रांची की हवा को साफ सुथरा बनाने पर चर्चा की गई. इस दौरान एंटी स्मोक गन और वाटर स्प्रिंकलर को खरीदने का फैसला किया गया.

रांची समेत इन 8 शहरों में 75 दिनों में लगेंगे 50 हजार नए मीटरयुक्त पानी कनेक्शन

इस मौके पर नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि, "नगर निगम शहर में स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और उसी अनुरूप प्रदूषण के स्रोतों को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. साथ ही कचरे का बेहतर प्रबंधन करने की दिशा में कदम उठाया गया है. कचरे का जल्द ही निस्तारण शुरू कर दिया जाएगा. कचड़े को खुले में जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही सड़क की धूल और वाहनों के उत्सर्जन में कमी के उपाय के लिए ही इस एंटी स्मोक गन और वाटर स्प्रिंकलर खरीदा जा रहा है."

वहीं स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक अमित कुमार ने कहा कि, "बेहतर पर्यावरण एवं वायु गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नीतिगत कदम उठाए जाएं. उन्होंने कहा कि समयबद्ध तरीके से योजनाओं को लागू किया जाए. राज्य सरकार शहर को स्मार्ट बनाने के लिए क्लीन और ग्रीन सिटी पर जोर दे रही है."

अन्य खबरें