अब झारखंड में नाम बदलने की राजनीति, रांची के हैदर गली का नया नाम बजरंग नगर

Swati Gautam, Last updated: Tue, 23rd Nov 2021, 8:02 PM IST
  • उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बाद अब झारखंड में भी जगहों के नाम बदलने की राजनीति का सिलसिला शुरू हो गया है. बता दें कि रांची के कोकर का हैदर अली इलाका अब बजरंग नगर के नाम से जाना जायेगा. मंगलवार को गली के बदले हुए नाम का बोर्ड लगाया गया और विधिवत नामांकरण किया गया.
अब झारखंड में नाम बदलने की राजनीति, रांची के हैदर गली का नया नाम बजरंग नगर

रांची. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बाद अब झारखंड में भी जगहों के नाम बदलने की राजनीति का सिलसिला शुरू हो गया है. बता दे कि झारखंड की राजधानी रांची के कोकर का हैदर अली इलाका अब बजरंग नगर के नाम से जाना जायेगा. आज यानी मंगलवार को जगह का विधिवत नामकरण किया गया. इस मौके पर रांची नगर निगम के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय और वार्ड नंबर 10 के पार्षद अर्जुन यादव समेत इलाके में रहने वाले लोग भी मौजूद रहे. मंगलवार को गली के बदले हुए नाम का बोर्ड भी लगाया गया. बता दें कि पार्षद के मुताबिक पिछले साल हुए नगर निगम बोर्ड की बैठक में नाम बदलने का प्रस्ताव लाया गया था जिसमें स्वीकृति मिलने के बाद अब इसका नाम हैदर अली रोड बदलकर बजरंग नगर कर दिया गया है.

झारखंड की राजधानी रांची में पहली बार किसी गली (रोड) का नाम बदला गया है जबकि उत्तर प्रदेश में तो रेलवे स्टेशन व इलाकों के नाम बदलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाल ही में यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अयोध्‍या कैंट किया था. इलाहाबाद जंक्‍शन का नाम भी बदलकर प्रयागराज जंक्‍शन कर दिया गया. जल्द ही सीएम योगी आजमगढ़ का नाम आर्यमगढ़ करने का ऐलान कर सकते हैं.

झारखंड: मानव तस्करी के चंगुल से बचकर कर रही गार्ड की नौकरी, अब बाल तस्करी पर सुनाएंगी फैसला

मध्यप्रदेश की बात करें तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी हाल ही में भोपाल में स्थित देश के सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति स्टेशन कर दिया था और अब पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर आदिवासियों के जननायक टंट्या मामा के नाम पर किया जाने की कवायद तेज है. इसी कड़ी में झारखंड में भी जगहों के नाम बदलने की राजनीति की शुरुआत हो गई है. रांची में पहली बार किसी गली (रोड) का नाम बदला गया है जिसमें हैदर अली इलाका अब बजरंग नगर के नाम से जाना जाएगा.

अन्य खबरें