अपने कल्याण की शासकीय योजनाओं की जानकारी से वंचित, राज्य के 62.5 फ़ीसदी बुजुर्ग

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 8:29 PM IST
केंद्र और राज्य की सरकार की ओर से बुजुर्गों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेकों योजनाएं चल रही है. लेकिन इन योजनाओं को लेकर जागरूकता के अभाव के चलते आज बुजुर्ग अपने को बेसहारा महसूस कर रहे हैं. अकेले झारखंड राज्य में ही 62.5 फ़ीसदी बुजुर्ग शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित हैं.
अपने कल्याण की शासकीय योजनाओं की जानकारी से वंचित, राज्य के 62.5 फ़ीसदी बुजुर्ग

रांची . बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से बुजुर्गों के लिए वृद्धावस्था पेंशन, विधवा महिलाओं के लिए विधवा पेंशन योजना बुढ़ापे में बुजुर्गों को आर्थिक संबल प्रदान करती हैं. कुछ सरकारी तंत्र की लापरवाही और कुछ योजनाओं को लेकर अपने परिवार पर आश्रित बुजुर्गों की जागरूकता के अभाव के कारण पात्र होते हुए भी राज्य के बुजुर्गों को इन शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से बुजुर्गों पर कराए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि झारखंड राज्य के एक तिहाई से भी कम वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिल पा रहा है. 60 साल से अधिक की उम्र वाले राज्य के महज 27.5 फेस 3 कैन सरकार द्वारा संचालित वृद्धावस्था पेंशन का लाभ ले पा रहे हैं. जबकि 62.5 फ़ीसदी राज्य के बुजुर्ग केंद्र सरकार की इस योजना से वंचित हैं.

जनवरी 2021 यानी इसी माह जारी की गई सर्वे रिपोर्ट के अनुसार झारखंड राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की 31.7 फीसदी विधवा महिलाओं को विधवा पेंशन का लाभ मिल पा रहा है. जबकि 68.3 फ़ीसदी बुजुर्ग विधवा महिलाएं विधवा पेंशन के लाभ से वंचित है. रिपोर्ट में यह तथ्य भी सामने निकल कर आया है कि झारखंड राज्य के बुजुर्गों में उनके लिए लागू योजनाएं और कानून किताब मिलने वाली रातों की जानकारी तक भी नहीं है.

पेट्रोल पंप में नाइट्रोजन गैस मशीन फिट करते समय हादसा, युवक को लगी गंभीर चोट

राज्य के महज 19 फ़ीसदी बुजुर्ग ही केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली रे आए थे जैसे रेलवे हवाई जहाज का किराया में छूट आयकर में मिलने वाली छूट बैंकों से मिलने वाले अधिक ब्याज आज की जानकारी रखते हैं. जबकि 81 फ़ीसदी राज्य के बुजुर्गों को सरकारी योजनाओं की जानकारी ही नहीं हैं. सरकारी योजनाओं की जागरूकता को लेकर देशभर में झारखंड राज्य 14वें स्थान पर है.

 

अन्य खबरें