झारखण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में होगी नई भर्तियां, न्यू एजुकेशन पॉलिसी होगी लागू

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Feb 2021, 10:05 AM IST
  • झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में तकनीकी और गैर-तकनीकी में नई भर्तियां की जाएंगी. शुक्रवार को हुई कार्यकारिणी परिषद की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी.
झारखण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में होगी नई भर्तियां, न्यू एजुकेशन पॉलिसी होगी लागू

रांची: झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कार्यकारिणी परिषद की बैठक में बहुत सारे अहम निर्णय लिए गए जो आने वाले समय में विश्वविद्यालय की रूरेखा बदल देगी. लिए गए कुछ अहम फैसलों पर मुहर लगी. विश्वविद्यालय में तकनीकी और गैर-तकनीकी में नई भर्तियां की जाएंगी. शुक्रवार को कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र की अध्यक्षता में हुई कार्यकारिणी परिषद की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी. इसके प्रबंधन के शैक्षणिक पदों और बिजनेस इनक्यूबेटर ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल और मीडिया सेल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर कार्यकाल आधारित अधिकारियों की नियुक्ति की सिफारिश की गई है.

 इसमें बिजनेस मैनेजर, ऑफिसर ट्रेनिंग और ऑफिसर इंचार्ज मीडिया के पद शामिल हैं. बाकी पदों पर नियमित नियुक्ति की सिफारिश की गई. साथ ही पूर्व में स्वीकृत पदों पर नियुक्ति की सिफारिश गई. इस संबंध में प्रस्ताव विश्वविद्यालय की ओर से उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सामने प्रस्तुत किया जायेगा. बैठक में एकेडमिक काउंसिल के आठवीं व नौवीं बैठक के निर्णयों, शैक्षिक व प्रशासनिक और प्रबंधन संबंधी मुद्दों पर चर्चा हुई.

लालू यादव की न्यायिक हिरासत रिपोर्ट कोर्ट में हुई पेश, जमानत के लिए करना होगा अभी इंतजार

अब विश्वविद्यालय का सर्टिफिकेट दो भाषाओं में प्रिंट होगा

विश्वविद्यालय की ओर से दिया जाने वाला सर्टिफिकेट अब दो भाषाओं में होगा. एकेडमिक ईयर 2020-2021 से MCA 3 वर्ष की जगह 2 वर्ष में पूरा हो जायेगा. बैठक में M.Tech, MBA और PhD के अध्यादेश को मंजूरी दी गई. साथ ही, विश्वविद्यालय में जनजातीय विकास केंद्र, उद्यमिता संवर्धन केंद्र, मीडिया केंद्र, पर्यावरण एवं ऊर्जा केंद्र व प्लेसमेंट सेल बनाए जाने के प्रस्ताव पारित किए गए. 

RIMS के अधीक्षक ने पेश की मिसाल, मृत मां का शरीर हॉस्पिटल को किया दान

यूनिवर्सिटी में सत्र 2021 से चार नए पाठ्यक्रम शुरू हो रहे हैं. इसके तहत इंटरनेट ऑफ थिंग्स, मैन्युफैक्चरिंग, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स व एंवायरमेंटल इंजीनियरिंग में M.Tech प्रोग्राम शुरू करने की सिफारिश की गई. PhD व M.Tech छात्रों को विश्वविद्यालय की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान किए जाने की सिफारिश की गई. संबद्धता प्राप्त कॉलेजों को BCA व BBA कोर्स चलाने की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई. विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम को नई शिक्षा नीति के आलोक में निर्मित करते हुए शीघ्र लागू किए जाने की अनुशंसा की गई.

पद से हटने के बाद प्रभारी DGP एमवी राव बोले- जहर उगलने वालो का आभारी रहूंगा

नियुक्तियों के लिए विज्ञापन जारी होगा

बैठक में रजिस्ट्रार, वित्त पदाधिकारी, निदेशक पाठ्यक्रम और प्रशाखा पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के लिए विज्ञापन दिए जाने की सिफारिश की गई. साथ ही, एकेडमिक व नॉन एकेडमिक पदों पर कॉन्ट्रैक्ट या प्रतिनियुक्ति के आधार पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई.

सत्र 2021-22 के लिए 20 करोड़ का बजट प्रस्तावित

वित्तीय वर्ष 2017-2018, 2018-19 व 2019-20 के बजट पर चर्चा की गई. साथ ही, नए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 20 करोड़ के बजट का प्रावधान करते हुए सभी के आंतरिक लेखा व बाह्य लेखा परीक्षण को सिलसिलेवार तरीके से बनाने की सिफारिश की गई. विश्वविद्यालय परिसर के अंदर कर्मचारियों, छात्रों व आगंतुकों के लिए सब्सिडाइज्ड कैफेटेरिया शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई.

अन्य खबरें