झारखंड: होटल में कमरा लेने के लिए अब रजिस्टर में नहीं करनी होगी एंट्री

Smart News Team, Last updated: Sun, 28th Feb 2021, 2:56 PM IST
  • साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट दीपक कुमार ने "ई रेस्टुरेंट" (E-resturant) नाम का एप्लिकेशन बनाया है. इससे होटल में जाते ही रजिस्ट्रर में अपना नाम, पता, फोन नंबर लिखने से आजादी मिल जाएगी. इस नए एप्लिकेशन की मदद से डाटा ऑनलाइन ही सेव कर लिया जाएगा.
झारखंड: होटलों में कमरा लेने के लिए अब रजिस्ट्रर में नहीं करनी होगी एंट्री

रांची: अब होटल में दाखिल होते ही कोई आपसे रजिस्टर में इंट्री करने को परेशान नहीं करेगा.साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट दीपक कुमार ने "ई रेस्टुरेंट" (E-resturant) नाम का एप्लिकेशन विकसित किया है. इस एप्लीकेशन को पुलिस को सौंपा जाएगा और इसी के जरिए डिजीटली डाटा लिया जाएगा. माना जा रहा है कि इससे कोई भी किसी अन्य का नाम इस्तेमाल करके होटल में नहीं ठहर पाएगा. वहीं कोई घटना होने पर पुलिस को मामले की जांच करने में भी आसानी होगी

यह एप्लीकेशन होटल और पुलिस के मोबाइल में इंस्टॉल होगा अगर ग्राहक चाहे वह भी इसे इंस्टॉल कर सकता है. कस्टमर अपना आधार कार्ड होटल को देगा. होटल का कर्मचारी बारकोड के माध्यम से उसे स्कैन करेगा. स्कैन करते ही फुल डीटेल्स स्वत: कंप्यूटर पर अंकित हो जाएगा. जितने लोगों के लिए कमरा अलॉट होगा, सबको अपना आधार कार्ड स्कैन कराना होगा. उसके बाद होटल स्टाफ एप में रूम नंबर और मोबाइल नंबर अंकित करेगा.

सरकार की नई पहल, जन्म से हृदय रोग वालों का मुफ्त में होगा इलाज

आधार कार्ड स्कैन करते ही इसकी सूचना कस्टमर के मोबाइल पर कमरा नंबर के साथ एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी और साथ ही नजदीकी पुलिस स्टेशन को भी इसका पता चला जाएगा, की इस होटल में कौन-कौन है, इस एप के माध्यम से पुलिस को तुरंत सूचना प्राप्त हो जाएगी कि इस एरिया में कितने लोग होटल में रुके हुए हैं. किस होटल में कितने लोग रुके हुए हैं और कितने दिनों से रुके हुए हैं. उनका नाम, पता, मोबाइल नंबर और आधार नंबर क्या है. पुलिस के पास यह सुविधा भी होगी कि सिर्फ आधार नंबर से वह ट्रैक कर लेगी कि यह व्यक्ति कहां-कहां, किसके साथ रुका है.

सीएम नीतीश का ऐलान, जल्द होगी बिहार पुलिस में 10 हजार महिला कांस्टेबल की भर्ती

अन्य खबरें