स्कूली छात्रों का डाटा नहीं देने पर झारखंड के पांच एडीपीओ को नोटिस, मांगा स्पष्टीकरण

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 9:45 AM IST
  • स्कूली छात्र-छात्राओं का डाटा डिस्ट्रिक मैनेजमेंट इंफोर्मेशन सिस्टम पर अपलोड करने में देरी को लेकर शिक्षा विभाग ने पांच जिलों के अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को नोटिस जारी किया है. इसके साथ ही डाटा अपलोड होने में देरी को लेकर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है. दो दिनों के अंदर पदाधिकारियों को इसका जवाब देना है.
स्कूली छात्रों का डाटा नहीं देने पर झारखंड के पांच एडीपीओ को नोटिस.( सांकेतिक फोटो )

रांची : झारखंड स्कूली छात्र-छात्राओं का डाटा डिस्ट्रिक मैनेजमेंट इंफोर्मेशन सिस्टम में अपलोड करने के राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद कई जिलें इसमें देरी कर रहे हैं. राजधानी रांची समेत धनबाद, गिरीडीह, पलामू, हजारीबाग जैसे बड़े जिले इसमें शामिल हैं. डाटा अपलोड होने में देरी को लेकर शिक्षा विभाग ने इन जिलों के अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को नोटिस भेजें हैं. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने इन जिलों के डीईओ के जरिये वहां के एडीपीओ से स्पष्टीकरण मांगा है.

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को निर्देश दिया था कि वे अपने जिले के स्कूलों के छात्र-छात्राओं का आंकड़ा स्कूल डिस्ट्रिक्ट मैनेजमेंट इंफॉरमेशन सिस्टम में अपलोड करें. डाटा अपलोड करने में की गई देरी के लिए अब पांच जिलों के पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. इन संबंधित जिलों के अधिकारियों को अगले दो दिनों में इसका लिखित जवाब देना होगा. इसके साथ ही एक हफ्ते के अंदर अपने जिले के पेंडिंग आंकड़ों को अपलोड करना होगा.

दिल्ली एयरपोर्ट से वाराणसी को उड़ी इंडिगो फ्लाइट पहुंच गई रांची, यात्री परेशान

वहीं शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों से कहा है कि अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी से कार्य में लापरवाही बरतने और समय पर नहीं करने को लेकर स्पष्टीकरण पूछा जाए. उनसे पूछा जाए कि अब तक उनकी ओर से एसडीएमआईएस में छात्रों का डाटा अपडेट क्यों नहीं किया गया है? जिला पदाधिकारियों को अब स्पष्टीकरण देते हुए इस कार्य के प्रति लापरवाही और काम में और संतोषजनक प्रगति के लिए दो दिनों के अंदर जवाब देना है.

अन्य खबरें