अब घर बैठे दर्ज करा सकते हैं शिकायत, नहीं आना होगा कार्यालय

Smart News Team, Last updated: Fri, 22nd Jan 2021, 6:51 PM IST
  • झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, झालसा ने आमलोगों की सहूलियत को देखते हुए एक्सेस टू जस्टिस फॉर ऑल पोर्टल लांच की है. कोई भी अपने स्मार्ट फोन में इस पोर्टल को डाउनलोड कर सकता है. आवेदन अपलोड करना काफी सरल है.
अब घर बैठे दर्ज करा सकते हैं शिकायत, नहीं आना होगा कार्यालय

रांची : आम जनता की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए एक ऐप लांच किया गया है जिससे वे घर बैठकर ही वैधानिक सुविधा या शिकायत दर्ज करा सकते हैं. अब उन्‍हें इन सब चीजों के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार, डालसा कार्यालय आने की जरूरत नहीं है. अब लोग घर बैठे पोर्टल पर अपना आवेदन अपलोड कर सकते हैं. झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, झालसा ने आमलोगों की सहूलियत को देखते हुए एक्सेस टू जस्टिस फॉर ऑल पोर्टल लांच की है. कोई भी अपने स्मार्ट फोन में इस पोर्टल को डाउनलोड कर सकता है. 

आवेदन अपलोड करना काफी सरल है. पोर्टल खोलने पर एक ऑप्शन दिखेगा जिसपर जाकर आवेदन को अपलोड किया जा सकता है. खासबात ये है कि आवेदक खुद अपना आवेदन ट्रैक कर सकता है. आवेदक यह देख सकता है कि आवेदन कहां पहुंचा है. इससे जहां सुदूरवर्ती इलाके के लोग घर बैठे अपनी शिकायत या वैधानिक सुविधा हेतु डालसा को आवेदन दे सकते हैं वहीं, काम में भी तेजी आयेगी. आवेदक की यह शिकायत दूर हो जाएगी कि उसके आवेदन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

मीसा भारती रिम्स पहुंची, RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से की मुलाकात

अधिकारी अब परेशान नहीं कर सकते

पोर्टल पर आवेदन अपलोड होते ही सबसे पहले यह झालसा के मेंबर सेक्रेटरी के पास पहुंचेगा. मेंबर सेक्रेटरी आवेदन पढ़कर क्षेत्रानुसारडालसा सचिव को प्रेषित करेंगे. फिर डालसा सेक्रेटरी आवेदन को कार्रवाई हेतु पैनल लॉयर के पास भेजेंगे. इस तरह एक आवेदन देने के महज कुछ घंटे में ही लॉयर इसपर काम शुरु कर देंगे. लॉयर की यह जिम्मेदारी होगी कि आवेदन पढ़ने के उपरांत यथाशीघ्र आवेदक से संपर्क कर वैधानिक सलाह दें.

 

अन्य खबरें