रांची पहुंची ऑक्सीजन जरूरत कम करने वाली दवा, एक वायल की कीमत 1.2 लाख

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Jun 2021, 7:21 AM IST
  • ऑक्सीजन की जरूरत कम करने वाली दवा रांची पहुंच गई है. ये एंटीबॉडी कॉकटेल दवाई अब सभी निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध हो गई है. ऑक्सीजन की जरूरत कम करने वाली एंटीबॉडी कॉकटेल दवाई को विशेषज्ञों ने रामबाण बताया है.
रांची पहुंची ऑक्सीजन जरूरत कम करने वाली दवा, एक वायल की कीमत 1.2 लाख

रांची. कोरोना संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन की जरूरत को कम करने वाली दवा रांची पहुंच गई है. ऑक्सीजन की जरूरत कम करने वाली दवा एंटीबॉडी कॉकटेल रांची के सभी प्राईवेट अस्पतालों में उपलब्ध भी हो गई है. वहीं इस ऑक्सीजन की जरूरत कम करने वाली दवा एंटीबॉडी कॉकटेल की एक वॉयल की कीमत 1.2 लाख रुपए रखी गई है. जिसमें से एक डोज का दाम 60 हजार रुपए रखा गया है. इस दवा की एक वॉयल में दो डोज आते है. 

इस दवा के बारे में एसोसिएशन ऑफ हेल्थ केयर प्रोवाइडर रांची के अध्यक्ष डॉ योगेश गंभीर ने बताया कि इस दवा को संक्रमण के शुरुआत में दिया जाता हैं. जिस कारण यह दवा संक्रमण को फेफड़ो में फैलने से रोकता हैं. साथ ही यह भी बताया कि इस दवा को गंभीर मरीजों के इलाज में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता हैं. यह केवल संक्रमण के शुरुआती दौर में ही दिया जाता हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस दवा से कोरोना संक्रमण मरीजों का इलाज करने में बहुत मददगार साबित होगी. 

आउटसोर्स 120 नर्सों को काम से निकला, रिम्स में कर्मियों ने किया बवाल

इस दवा के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि यह शरीर मे मोनोक्लोनल एंटीबॉडी तैयार करता है. जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही यह भी बताया कि यह मोनोक्लोनल एंटीबॉडी शरीर मे किसी एक चीज के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार करता है. वहीं इसके साथ कॉकटेल जुड़े होने के कारण शरीर में अन्य संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए भी एंटीबॉडी तैयार करता है. जानकारी के अनुसार अभी तक रांची में किसी को भी यह दवा नहीं दी गई है. वहीं इसे 25 मई को भारत मे लॉन्च किया गया था.

झारखंड में कुछ शर्तों के साथ 10 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 15 जिलों में खुलेंगे बाजार

अन्य खबरें