रांची से गोवा जाने में लगेंगे अब सिर्फ 35 घंटे, स्पेशल ट्रेन को मिली इजाजत

Smart News Team, Last updated: Fri, 9th Jul 2021, 11:12 AM IST
  • रांची से सीधे गोवा जाने वाली ट्रेन जल्द शुरु होने वाली है. इसके लिए रेल मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है. रांची से गोवा अब 35 घंटों में पहुंचा जा सकेगा. ये एक्सप्रेस हर सोमवार को जसीडीह से दोपहर 1:10 बजे रवाना होगी और रात 8 बजे रांची में खुलेगी. रांची होते हुए एक्सप्रेस दोपहर 2:30 बजे गोवा पहुंचेगी.
रांची से गोवा के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन.( सांकेतिक फोटो )

रांची: रेल मंत्रालय ने झारखंड के रांची से गोवा के वास्को डिगामा तक चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को स्वीकृति दी है. यह पहली ऐसी एक्सप्रेस ट्रेन होगी जो रांची से गोवा के लिए सीधी चलेगी. रांची से गोवा का सफर करीब 35 घंटों में पूरा किया जा सकेगा. ये एक्सप्रेस हर सोमवार को जसीडीह से दोपहर 1:10 बजे रवाना होगी और रात 8 बजे रांची में खुलेगी. रांची होते हुए एक्सप्रेस दोपहर 2:30 बजे गोवा पहुंचेगी. वहीं, गोवा से ट्रेन हर शुक्रवार को वापसी प्रस्थान करेगी और रविवार को जसीडीह पहुंचेगी. ट्रेन अब जसीडीह या गोवा से प्रस्थान कर रांची-हटिया होकर चलेगी.

जसीडीह-वास्को डिगामा के लिए जल्द चलने वाली इस ट्रेन को स्वीकृति मिलने पर झारखंड पैसेंजर एसोसिएशन ने लोगों को बधाई दी है. एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार सरावगी और सचिव प्रेम कटारुका ने ट्रेन को स्वीकृति देने के लिए रेल मंत्रालय को पत्र भेज खुशी जाहिर की है. पत्र में उन्होंने कहा कि झारखंड वासियों को बाबा देवघर से गोवा तक के कई धार्मिक और पर्यटन की जगहों को देखने और घूमने का मौका मिलेगा. वहीं रेल के परिचालन के समय ट्रेन के मेंटेनेंस कार्य वास्को डिगामा और आसनसोल में होंगे.

झारखंड हाईकोर्ट का रांची डीसी को आदेश- हिनू नदी अतिक्रमण में दोबारा मापी कराएं

इस एक्सप्रेस को मधुपुर, चितरंजन, बाराकार, धनबाद, करासगढ़, चंद्रपुरा, बोकारो स्टील सिटी, मुरी, रांची, हटिया, राउरकेला, झारसुगुड़ा, बिलासपुर समेत अन्य 25 स्टेशनों में कॉमर्शियल स्टॉपेज की इजाजत मिली है। रेल मंत्रालय ने ट्रेन के ठहरने और चलने की पूरी जानकारी रेलवे जोन के आठ महाप्रबंधक को पत्र भेज कर दी है. ट्रेन जहां से गुजरेगी उन रेलवे जोन में साउथ वेस्टर्न रेलवे, साउथ सेंट्रल रेलवे-सिकंदराबाद, सेंट्रल रेलवे मुंबई, साउथ इस्ट सेंट्रल रेलवे-बिलासपुर, साउथ इस्टर्न रेलवे कोलकाता, इस्ट सेंट्रल रेलवे-हाजीपुर, इस्टर्न रेलवे कोलकाता और सीओएम-केआरसीएल नवी मुंबई शामिल हैं. हालांकि ट्रेन कब से चलेगी इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है.

अन्य खबरें