रांची : कोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू, ऐसे चलेंगे सिविल कोर्ट

Smart News Team, Last updated: 02/02/2021 04:18 PM IST
  • रांची सिविल कोर्ट में चेंबर ब्लॉक का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा. शनिवार व छुट्टी के दिन लॉयर्स चेंबर ब्लॉक का सैनिटाइजेशन करना होगा. एक ही द्वार से प्रवेश मिलेगा, जहां हैंड सैनिटाइजर मशीन लगायी जायेगी.
 रांची सिविल कोर्ट (फाइल तस्वीर)

रांची : जिला व अनुमंडलीय सिविल कोर्ट में दो फरवरी यानी की आज से दलीलों व मामलों की फिजिकल सुनवाई शुरू हो चुकी है. महामारी कोरोना में आ रही कमी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इसके लिए 14 जनवरी को एसओपी जारी की गई थी. इस दौरान हाइकोर्ट कोरोना नियमों का सख्ती से अनुपालन किया जायेगा. फिजिकल सुनवाई के साथ-साथ वर्चुअल सुनवाई भी चलती रहेगी. 

उल्लेखनीय है कि फिजिकल सुनवाई नौ माह से बंद है. इस बाबत रजिस्ट्रार जनरल अंबुज नाथ ने सभी जिलों के प्रिंसिपल डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन जज को पत्र भेजा है. पूर्व में जारी एसओपी व कोविड-19 गाइडलाइन के आधार पर फिजिकल सुनवाई के लिए कोर्ट रूम तैयार किये गये हैं. फिजिकल कोर्ट में जज पारदर्शी प्लास्टिक के अंदर रहेंगे. सुनवाई के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन का अनुपालन किया जायेगा. सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. कोरोना के केस के आधार पर चरणबद्ध तरीके से फिजिकल कोर्ट बढ़ाये जायेंगे. 

रांची: सदर अस्पताल के पीछे झाड़ियों में मिला 8 साल का बच्चा, बच्चा वार्ड में किया गया भर्ती

अति आवश्यक मामलों में ही मुवक्किल या गवाह को कोर्ट परिसर में प्रवेश दिया जायेगा. वहीं, एसओपी में लॉयर्स चेंबर ब्लॉक के लिए भी गाइडलाइन जारी की गयी है. चेंबर ब्लॉक का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा. शनिवार व छुट्टी के दिन लॉयर्स चेंबर ब्लॉक का सैनिटाइजेशन करना होगा. एक ही द्वार से प्रवेश मिलेगा, जहां हैंड सैनिटाइजर मशीन लगायी जायेगी. सिर्फ वकीलों व स्टाफ को ही थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश मिलेगा.

 

अन्य खबरें