रांची में जगन्नाथ रथयात्रा निकालने के लिए झारखंड हाईकोर्ट में पीआईएल दायर

Smart News Team, Last updated: Mon, 5th Jul 2021, 3:50 PM IST
  • रांची के जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा निकालने की मांग को लेकर जगन्नाथ मंदिर न्यास समिति की ओर से झारखंड हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई है. इस याचिका में सीमित लोगों के साथ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए रथयात्रा निकालने की अनुमति देने की मांग की गई है.
रांची में रथ यात्रा निकालने की मांग को लेकर झारखंड हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची. राजधानी रांची में जगन्नाथ मंदिर न्यास समिति की ओर से झारखंड हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है. जिसमें रांची के जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा निकालने की अनुमति मांगी गई है. इस याचिका के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने ओडिसा में कुछ शर्तों के साथ रथयात्रा निकालने की अनुमति दी थी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार ही रांची के जगन्नाथ मंदिर से मौसीबाड़ी तक रथयात्रा निकालने की अनुमति दी जाए.

झारखंड हाईकोर्ट में जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा निकालने की मांग को लेकर अधिवक्ता कुशल कुमार ने जनहित याचिका दाखिल की है. इस याचिका में कहा गया है कि रांची के जगन्नाथ मंदिर से पिछले साढ़े तीन सौ सालों से रथयात्रा निकलती आई है. लेकिन पिछले साल कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए रथयात्रा नहीं निकली थी. याचिका में यह भी कहा गया है कि इस बार निकाली जाने वाली रथयात्रा में केवल 101 लोग शामिल होंगे. रथयात्रा के दौरान सिर्फ वहीं लोग शामिल हो सकेंगे, जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव हो और जिन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन कराया हो. जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा को मौसीबाड़ी तक लाया जाएगा.

रांची में प्लास्टिक कचरे से टी शर्ट व ट्रे बनाएगा नगर निगम, जल्द काम होगा शुरू

जगन्नाथ मंदिर न्यास समिति की ओर से दाखिल याचिका में अदालत से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सीमित लोगों के साथ रथयात्रा निकालने की अनुमति का निर्देश देने की मांग की गई है. इस याचिका में झारखंड सरकार के 30 जून 2021 को अनलॉक को लेकर निकाले गए आदेश को चुनौती दी गई है. इस आदेश में मंदिरों को खोलने और जुलूस निकालने पर रोक लगाई गई है.

अन्य खबरें