PM मोदी ने किया बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन, बोले- भगवान बिरसा एक व्यक्ति नहीं परंपरा थे

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 1:42 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भगवान बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन किया. रांची में बने इस म्यूजियम को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को समर्पित किया. पीएम ने कहा, कि भगवान बिरसा मुंडा एक व्यक्ति नहीं परंपरा थे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन किया.( फाइल फोटो )

रांची. देशभर में आज भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाई जा रही है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रांची में स्थित बिरसा मुंडा संग्रहालय(Birsa Munda Museum) का उद्घाटन किया. म्यूजियम के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा, बिरसा मुंडा एक व्यक्ति नहीं परंपरा थे. उन्होंने समाज के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया. बिरसा आज भी हमारी आस्था, परंपरा और विश्वास में भगवान के रूप में उपस्थित हैं. भगवान बिरसा मुंडा को आदिवासी को महानायक भी माना जाता है. 

पीएम मोदी ने कहा, कि बिरसा मुंडा जानते थे, कि आधुनिकता के नाम पर विविधता पर हमला, प्राचीन पहचान और प्रकृति से छेड़छाड़ समाज के कल्याण का रास्ता नहीं है. उन्होंने कहा, कि धरती आबा की लड़ाई उस सोच के खिलाफ भी थी जो भारत की, आदिवासी समाज की पहचान को मिटाना चाहती थी. भगवान बिरसा ने समाज के लिए जीवन जिया अपनी संस्कृति और अपने देश के लिए अपने प्राणों का परित्याग किया. उन्होंने अपने छोटे से जीवन काल में पूरा इतिहास लिख दिया, जो आने वाली पीढियों की दिशा दे रही है.

हेमंत सोरेन का बेरोजगारों को तोहफा, भटके युवाओं को मुख्यधारा में लौटने पर मिलेगा रोजगार

झारखंड का स्थापना दिवस

झारखंड राज्य आज अपना 20वां स्थापना दिवस मना रहा है. 15 नवंबर, 2000 को बिहार से अलग होकर झारखंड की स्थापना की गई थी. पीएम मोदी ने कहा, व्यक्तिगत रूप से आज का दिन मेरे लिए एक भावनात्मक दिन है. भारत की आजादी के लिए लड़ते हुए भगवान बिरसा मुंडा ने काफी समय रांची में आदिवासियों के कल्याण के लिए बिताया था.

अन्य खबरें