रांची से चलने वाली दो जोड़ी ट्रेनों को रेलवे ने किया निरस्त, जानें वजह

Smart News Team, Last updated: Fri, 21st May 2021, 9:45 AM IST
  • कोरोना के चलते ट्रेनों में यात्रियों की कमीं को देखते हुए रेलवे ने दो जोड़ी ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया है. इनमें रांची-देवघर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 23 मई से अगले आदेश तक निरस्त रहेगी. इसके अलावा रांची-धनबाद एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 24 मई से अगले आदेश तक बंद रहेगी.
रांची-देवघर और रांची-धनबाद स्पेशल ट्रेन अगले आदेश तक रद्द (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची. गुरुवार को रांची रेलमंडल प्रशासन ने दो जोड़ी ट्रेनों का परिचालन निरस्त करने की घोषणा की है. इनमें रांची-देवघर एक्सप्रेस और रांची-धनबाद एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन शामिल है. कोरोना काल में ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में आई के कारण इन ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया गया है. इनमें 23 मई से ट्रेन नंबर 03303 धनबाद-रांची एक्सप्रेस स्पेशल और ट्रेन नंबर 03320 रांची-देवघर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अगले आदेश तक रद्द रहेगी. वहीं 24 मई से ट्रेन नंबर 03304 रांची-धनबाद एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 03319 देवघर-रांची एक्सप्रेस से अगले आदेश तक बंद रहेगी.

गौरतलब है कि बुधवार को हटिया-राउरकेला पैंसेजर ट्रेन सिमडेगा-रांची मार्ग पर स्थित कनरवा स्टेशन के पास दुर्घाटनाग्रस्त हुई थी. साथ ही इंजन भी पटरी से उतर कर नदी में गिर गया था. इस मामले में स्टेशन मास्टर मुकेश कुमार, लोको पायलट बिजेंद्र कुमार और सहायक पायलेट अजित कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है. हादसे की वजह को लेकर प्रथम दृष्टया जांच में सामने आया है कि ट्रैक को स्टेशन मास्टर ने सही दिशा में नहीं लगाया था. वहीं ट्रेन की स्पीड को ज्यादा रखने एवं समय पर इमरजेंसी ब्रेक न लगाने के लिए लोको पायलट को इस हादसे में आरोपी पाया गया है.

कोरोना का रिश्तों पर असर- अस्पताल में पॉजिटिव बुजुर्ग मां को छोड़ भागे बेटे-बहू

जानकारी के अनुसार ट्रेन की रफ्तार कम होने और समय पर इमरजेंसी ब्रेक लगाने पर इंजन पटरी से उतरने से बच सकता था. इस मामले में जांच के लिए डीआरएम ने कमेटी का गठन किया है. कैबिन मैन भी इस दुर्घटना की जांच में सवालों से घिरे हुए नजर आ रहे है. हालांकि रेल अधिकारियों के अनुसार जांच पूरी होने के बाद ही हादसे की कार्रवाई की जाएगी.

झारखंड में महामारी घोषित की जाए ब्लैंक फंगस, CM सोरेन को भेजा प्रस्ताव

अन्य खबरें