रांची: जेबीवीएनएल के 25 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी सब्सिडी, सरकार ने जारी किए 350 करोड़

Smart News Team, Last updated: Fri, 19th Feb 2021, 12:21 PM IST
  • झारखंड में जेबीवीएनएल के 25 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती रहेगी. इसके लिए राज्य सरकार ने 350 करोड़ की धनराशि जारी की हैं. 
जेबीवीएनएल के 25 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी सब्सिडी.( सांकेतिक फोटो )

रांची: राज्य सरकार ने झारखंड बिजली वितरण निगम (जेबीवीएनएल) के उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सब्सिडी के लिए 350 करोड़ रुपये की राशि प्रदान कराई है. वर्तमान में जेबीवीएनएल के 25 लाख उपभोक्ता है. इस मामले में राज्य सरकार के उर्जा विभाग ने जेबीवीएनएल को आशय पत्र जारी कर दिया है. सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 1000 करोड़ रुपये सब्सिडी के रूप में जेबीवीएनएल को भुगतान करने के लिए तय किया था. जिसमें से 650 करोड़ रुपये का भुगतान सरकार कर चूकी थी. अब सरकार ने बाकी बची 350 करोड़ की धनराशि का भुगतान कर दिया है.

पिछले कुछ समय जेबीवीएनएल को उपभोक्ताओं से बिजली बिल वसूलने में कठिनाई हो रही थी. कोरोना काल में जेबीवीएनएल ने उपभोक्ताओं से बिल वसूलने के लिए सख्ती नहीं दिखाई थी. जिससे उपभोक्ताओं पर बिल बढ़ता गया. सरकार जेबीवीएनएल को सब्सिडी की राशि उसके राजस्व वसूली के अनुपात में देती थी. लेकिन यह शर्त पिछली कैबिनेट की बैठक में हटा ली गई. अब सरकार द्वारा 350 करोड़ की धनराशि दिए जाने के बाद जेबीवीएनएल के उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती रहेगी.

रांची रिम्स की बढ़ती जा रही बदहाली, मरीज इलाज के लिए घंटो एम्बुलेंस में कर रहे इंतजार

कितनी मिलती है सब्सिडी

बिजली कंपनी जेबीवीएनएल ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को 4.25 और शहरी घरेलू उपभोक्ताओं को 2.75 रुपये प्रति यूनिट सब्सिडी मिलती है. वहीं कृषि श्रेणी में 4.30 और वाणिज्यिक श्रेणी में 3.50-3.25 रुपये प्रति यूनिट सब्सिडी मिलता है. बिजली की खपत बढ़ने पर सब्सिडी की दर घटा दिया जाता है.

आरक्षण की मांग को लेकर सम्मेलन करेगा श्री कृष्ण विकास परिषद

रांची: रेल हित को लेकर 13 सांसदों की होगी बड़ी बैठक

अन्य खबरें